जाने क्या है WhatsApp ऐप ब्राउजर के बारे में?, और क्या है इसके फायदे

दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में एक नया फीचर जुड़ा है. ये इन ऐप ब्राउजर है. इस फीचर की अभी टेस्टिंग की जा रही है, लेकिन ये फीचर आपके लिए काफी अहम है. इन ऐप ब्राउजर एक तरह से सेफ ब्राउजिंग के लिए भी है.

हर दिन आपके वॉट्सऐप पर कई तरह के लिंक्स भेजे जाते हैं. वेबसाइट्स के यूआरएल कई बार खतरनाक भी हो सकते हैं जिन्हें ओपन करके आप फिशिंग का शिकार हो सकते हैं. वॉट्सऐप में दिए जाने वाले इन ऐप ब्राउजर से इस तरह के खतरनाक लिंक्स भी डिटेक्ट होंगे ताकि आप उन्हें ओपन करें.

इन ऐप ब्राउजर आपको ऐसे दिखेगा नहीं. जब भी आप वॉट्सऐप पर कोई लिंक ओपन करेंगे आपको इन ऐप ब्राउजर दिखेगा. इस तरह के इन ऐप ब्राउजर्स फेसबुक जैसे ऐप्स में भी मिलते हैं. WAbetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक अभी दिए गए इन ऐप ब्राउजर को यूज करते हुए आप स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं और न ही वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं. ऐसा क्यों है फिलहाल किसी को नहीं पता है. मुमकिन है ये अपडेट पब्लिक तक आने से पहले ये फीचर भी बदल जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर का फायदा यह भी है कि अगर कोई लिंक सही नहीं है तो ये सेफ ब्राउजिंग फीचर के तहत इसे डिटेक्ट कर लेगा. यूजर्स को अगाह किया जाएगा कि आप जो लिंक ओपन कर रहे हैं वो सही नहीं है.

प्राइवेसी पसंद लोगों को शायद ये रास न आए कि उनकी ब्राउजिंग हिस्ट्री के बारे में भी वॉट्सऐप को पता चलेगा. हालांकि ऐसा शायद नहीं होगा. क्योंकि वॉट्सऐप या फेसबुक इन ऐप ब्राउजर के लिए Android API का इस्तेमाल करते हैं और इससे किसी ऐप को ब्राउजिंग हिस्ट्री ऐक्सेस कर पाना मुश्किल है.

रिपोर्ट के मुताबिक ये फीचर कुछ समय के बाद अपडेट के साथ दिया जाएगा और ये सिर्फ Android 8 या इससे ऊपर के डिवाइस में सपोर्ट करेगा.

Back to top button