जानें 1 June से चलने वाली सभी 200 ट्रेनों का पूरा Schedule, अब ऐसे करना पड़ेगा आपको सफर..

1 June से Lockdown 5.0 शुरू हो सकता है और इसके साथ ही देशभर में कई बदलाव होने वाले हैं। केंद्र सरकार और Indian Railway 1 June से देशभर में 200 ट्रेने शुरू करने जा रही है। देश में लॉकडाउन का चौथा चरण समाप्त होने के साथ ही पटरियों पर 200 नियमित ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं। अगर आप भी जल्द अपने घर जाना चाहते हैं हम आपको इन ट्रेनों का पूरा टाइम टेबल, स्टेशन और स्टॉपेज की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। इससे आपको सफर करने में आसानी होगी।

ट्रेनों के संचालन के सामान्य होने के बारे में भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन सामान्य होगा। एक जून के बाद अगले चरण में शताब्दी एक्सप्रेस, वंदे भारत, गरीब रथ और दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा सकता है।

बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि रेलवे की तैयारियां हो चुकी हैं। भारतीय रेलवे के 12 लाख कर्मचारी व अधिकारी रात दिन काम जुटे हुए हैं। अगले चरण में चलाई जाने वाली ट्रेनों की सूची उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर तैयार की जा रही है। एक जून से चलाई जाने वाली नियमित ट्रेनों की सूची का निर्धारण काफी सोच विचार के बाद तैयार किया गया है।

जिन 200 ट्रेनों की सूची की अधिसूचना जारी की गई है, उनमें देश के उन ट्रेनों को शामिल किया गया है, जो लोकप्रिय रही हैं। जिन रुटों पर ट्रेनें सामान्य तौर पर खाली नहीं चलती हैं। इसीलिए अगले दौर में उन ट्रेनों को चलाने की योजना है, जो अपने गतंव्य की दूरी अप एंड डाउन दिनभर में पूरी कर लेती हैं।

शुरू हो चुका है रिजर्वेशन

रेलवे ने ट्रेनों में एडवांस आरक्षण की अवधि 30 दिनों से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है। आरक्षण का यह प्रावधान 230 ट्रेनों में लागू होगा। इनमें 30 ट्रेनों का संचालन 12 मई से हो रहा है जबकि 200 ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा। 1 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन शुरू हो चुका है। यह प्रावधान 31 मई 2020 की सुबह आठ बजे से लागू हो जाएगा। रेलवे के मुताबिक टिकटों के आरक्षण में करेंट व तत्काल कैटेगरी के आरक्षण को भी अनुमति दे दी गई है। यह सारा प्रावधान ट्रेनों के नियमित ट्रेनों के तौर पर किया गया है। इन सभी 230 ट्रेनों में लगेज व पार्सल की बुकिंग पहले की तरह होगा।

Back to top button