जानें शनिदेव की कौन से तीन राशियां है प्रिय –

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिदेव को सभी नौ ग्रहों में सबसे क्रूर ग्रहों में से एक माना जाता है। शनि सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह है और इसे एक राशि से दूसरी राशि में जाने में लगभग ढाई वर्ष का समय लगता है। ऐसा माना जाता है कि अगर शनि किसी से प्रभावित हो जाता है तो उसे वह सब कुछ मिल जाता है जिसकी उसे इच्छा होती है और अगर  शनि किसी से नाराज हो जाता है तो उस व्यक्ति को इसके बुरे प्रभाव और परिणामों का सामना करना पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियों का भी वर्णन किया गया है जिन पर शनिदेव की कृपा रहती है। जानें शनिदेव की तीन प्रिय राशियां-

तुला राशि– तीन भाग्यशाली राशियों में शनि की कृपा प्राप्त करने के मामले में जिस राशि का प्रथम स्थान आता है, वह है तुला राशि। तुला राशि के जातकों को शनि का हमेशा अनुकूल प्रभाव प्राप्त होता है। शनि की लग्न राशि तुला ही है इसलिए जब शनि अपनी लग्न राशि में होता है तो उत्तम और शुभ फल देता है। तुला राशि के जातक बहुत ही दयालु, मेहनती और ईमानदार होते हैं। वे बेहद प्रतिभाशाली भी हैं। इस राशि के जातक प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले होते हैं और शनि की कृपा इन पर हमेशा बनी रहती है। शनि की कृपा से इनके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इन्हें भाग्य का साथ भी मिलता रहता है।

मकर राशि- मकर राशि उन तीन राशियों में दूसरे स्थान पर आती है जिन पर शनि की कृपा सदैव बनी रहती है। शनि का मकर राशि पर आधिपत्य है और यही कारण है कि ये जातक शनि के प्रेम और कृपा को देखते हैं। व्यवहारिक रूप से मकर राशि के जातक मेहनती और उत्साह से भरे हुए होते हैं। एक बार जब जातक किसी चीज पर अपना मन बना लेते हैं, तो वे उस लक्ष्य का लगातार पीछा करते हैं और पूरा होने पर ही आराम करते हैं। ये जातक भाग्य के पक्षधर होते हैं और बहुत सी चुनौतियों का सामना करने पर भी आसानी से उम्मीद नहीं छोड़ते हैं। तो ऐसे में शनि का कुप्रभाव इन पर जल्दी नहीं पड़ता है।

कुंभ राशि- कुंभ राशि शनि की प्रिय राशियों में गिनी जाती है। कुंभ राशि के जातक बेहद ईमानदार, पवित्र और शांत स्वभाव के होते हैं। इन धन्य जातकों को अपने जीवन में कभी भी आर्थिक संकट की स्थिति का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा शनि के अशुभ प्रभाव इन जातकों को लंबे समय तक प्रभावित नहीं कर पाते और शनि की कृपा से ये अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफल होते हैं। क्योंकि कुंभ राशि के जातक शनि के प्रेम और कृपा के अधीन होते हैं, इसलिए वे आसानी से अधिक धन अर्जित करने में भी सक्षम होते हैं।

Back to top button