जानें फूलेरा दूज का महत्व…

हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज का पर्व मनाया जाता है। इस दिन प्रेम के प्रतीक भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी की पूजा अर्चना की जाती है। वहीं ब्रज सहित अन्य मंदिरों में श्री कृष्ण और राधा रानी के साथ फूलों की होली खेली जाती है। हिंदू धर्म में फुलेरा दूज को शुभ दिन माना जाता है। इस दिन बिना मुहूर्त देखे किसी भी मांगलिक या शुभ काम को करने से फल भी शुभ प्राप्त होता है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, फुलेरा दूज के दिन लव लाइफ, वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या से निजात पाने के लिए उपाय करना शुभ होता है। जानिए फुलेरा दूज के दिन किन उपायों को करना होगा शुभ।

अगर लव लाइफ में किसी न किसी वजह से परेशानियां आ रही है, तो फुलेरा दूज के दिन श्री कृष्ण और राधा रानी को पीले रंग के फूल और वस्त्र अर्पित करें। इसके साथ ही भोग में माखन मिश्री चढ़ाएं। ऐसा करने से लव लाइफ में दोबारा कोई समस्या नहीं आएगी।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए

अगर पति-पत्नी के बीच किसी न किसी बात पर बहस या लड़ाइयां होती रहती हैं, तो फुलेरा दूज के दिन दंपति भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी की विधिवत पूजा करें। इसके साथ ही माखन मिश्री का भोग लगाएं। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन की हर एक परेशानी समाप्त हो जाएगी।

विवाह में हो रही हो देरी

किसी न किसी कारण विवाह होने में अड़चन आ रही हैं, तो फुलेरा दूज के दिन राधा रानी को सोलह श्रृंगार अर्पित करें। इससे जल्द ही विवाह के बंधन में बंध जाएंगे।

रिश्तों में मधुरता लाने के लिए

अगर किसी कारणवश आपका रिश्ता टूट गया है या फिर टूटने की कगार में पहुंच गया है, तो फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण की विधिवत पूजा करें। इसके साथ पीले रंग के फूल और वस्त्र अर्पित करें।

मनचाहा विवाह के लिए

अगर आप अपने मन के अनुसार विवाह करना चाहते हैं, तो फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण की विधिवत पूजा करें। इसके बाद एक साफ कागज में केसर से अपने जीवन साथी का नाम लिख दें और इसे राधा-रानी के चरणों में चढ़ा दें। ऐसा करने विवाह में सफलता जरूर हासिल होगी।

Back to top button