जानें प्लेटलेट बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में जिनकी मदद से जल्दी की जा सकती है रीकवरी..

 अगर कोई डेंगू से संक्रमित है तो जानलेवा प्रभावों को रोकने के लिए प्लेटलेट्स की निगरानी करना अत्यंत आवश्यक है। जानें प्लेटलेट बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में जिनकी मदद से जल्दी रीकवरी की जा सकती है।

 प्लेटलेट काउंट में कमी डेंगू बुखार की सबसे घातक परिस्थिती है। डेंगू के गंभीर मामलों में देखा जाता है कि कुछ लोगों के ब्लड प्लेटलेट्स में भारी गिरावट होने लगती है, जो जानलेवा भी साबित हो सकता है। अगर कोई डेंगू से संक्रमित है तो जानलेवा प्रभावों को रोकने के लिए प्लेटलेट्स की निगरानी करना अत्यंत आवश्यक है। यह वायरस ब्लड सेल्स के अंदर प्रजनन करता है, जो बोन मैरो के साथ-साथ अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है, इससे प्लेटलेट काउंट में कमी आती है। इस कमी के कारण तीव्र रक्तस्राव भी हो सकता है, जो बाद में मृत्यु का कारण बन सकता है। क्योंकि अब तक डेंगू के लिए कोई दवा नहीं है, इसलिए डेंगू बुखार को प्रबंधित करने और स्वाभाविक रूप से प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए आहार ही इससे बचाव का एकमात्र संभव तरीका है। चलिए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनसे प्लेटलेट्स में बढ़ोतरी हो सकती है।

प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ-

व्हीटग्रास जूस

एक शोध से पता चलता है कि व्हीटग्रास जूस पीने से प्लेटलेट्स स्वाभाविक रूप से बढ़ सकते हैं। डेंगू होने पर प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए रोजाना व्हीटग्रास जूस का सेवन करें। बेहतर स्वाद और फायदे के लिए इसमें आधे नींबू का रस निचोड़ लें।

कीवी

कीवी एंटीऑक्सिडेंट का सबसे समृद्ध स्रोत है और इसलिए, यह डेंगू से रिकवरी के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके अलावा कीवी में विटामिन सी और पोटैशियम भी होता है, जो प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करता है। जैसे ही कोई डेंगू के लिए सकारात्मक पाया जाता है उसे प्लेटलेट्स में गिरावट को रोकने के लिए तुरंत कीवी खाना चाहिए। कीवी का नियमित सेवन डेंगू के दौरान ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए अच्छा माना जाता है।

अनार

अनार लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है लेकिन इससे प्लेटलेट काउंट भी बढ़ सकता है। प्लेटलेट्स गिरने से रोकने के लिए डेंगू के मरीजों को रोजाना अनार खाना चाहिए। अनार आयरन का बेहतरीन स्रोत है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता और प्लेटलेट्स दोनों को बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है।

मेथी दाना पानी

जिन लोगों के प्लेटलेट्स तेजी से गिर रहे हैं उनके लिए यह उपाय बहुत अच्छा है। कुछ मेथी के दानों को 10 मिनट तक पानी में उबालकर पीने से प्लेटलेट काउंट को रिकवर करने में मदद मिल सकती है। वैकल्पिक रूप से, आप मेथी के दानों को पानी में तीन से चार घंटे या रात भर के लिए भी भिगो सकते हैं और फिर इसका सेवन कर सकते हैं। इसे गर्म करके पीना सबसे अच्छा है।

पपीते के पत्ते

प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए पपीते के पत्ते आजमाए हुए और परखे हुए उपायों में से एक हैं। इनमें एसिटोजिनिन नाम का फाइटोकेमिकल होता है, जो अपेक्षाकृत तेज गति से प्लेटलेट्स बढ़ाने में कारगर पाया जाता है। इसके अलावा, पपीते के पत्तों में कैरोटीन और फ्लेवोनॉयड भी होते हैं, जो गुण में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं। तीन से चार दिनों तक या जब तक प्लेटलेट्स सामान्य श्रेणी में नहीं आ जाते तब तक ताजा पपीते के पत्तों के रस का सेवन करें। पपीते के पत्तों का जूस बनाने के दो तरीके हैं।

-एक तो कुछ पत्तों को थोड़े से पानी के साथ पीसकर उसका रस निकाल लें।

-दूसरा तरीका पपीते के चार से पांच पत्तों को 10 मिनट तक पानी में उबालें, पानी को छानकर पी लें।

चुकंदर

चुकंदर खून की कमी को पूरा करने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए एक प्रसिद्ध भोजन है। हालांकि, यह डेंगू संक्रमण के कारण गिर रहे प्लेटलेट्स को फिर से बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। सबसे अच्छा तरीका यह है कि चुकंदर का ताजा रस तैयार करें और इसे दिन में दो बार पिएं।

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ

डेंगू से रिकवरी के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ बेहद जरूरी हैं। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का नियमित रूप से सेवन करने पर प्लेटलेट काउंट बढ़ा सकता है। डेंगू के मरीजों को जल्दी ठीक होने के लिए नींबू पानी, संतरा, आंवला और जामुन जैसे अन्य फल जरूर खाने चाहिए।

Back to top button