जानें ताइवान सरकार ने पर्यटन को बढ़ाने के लिए क्या आकर्षक ऑफर दिए..

क्योंकि अब धीरे-धीरे सभी प्रतिबंध हटा दिए गए हैं पर्यटन क्षेत्र भी अब अपने रिकवरी की ओर उड़ान भरा है। इस बीच ताइवान सरकार ने भी पर्यटन को बढ़ाने के लिए कुछ आकर्षक ऑफर दिए हैं।

कोरोना महामारी ने ना केवल दुनियाभर के लोगों के जीवन को अस्-व्यस्त कर के रख दिया, बल्कि आर्थिक रूप से भी विश्व में काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। खासकर पर्यटन के क्षेत्र में। क्योंकि इस दौरान अंतरराष्ट्रीय यात्रा काफी डरावना और खतरनाक पड़ाव पर आ गया था। लेकिन क्योंकि अब धीरे-धीरे सभी प्रतिबंध हटा दिए गए हैं, पर्यटन क्षेत्र भी अब अपने रिकवरी की ओर उड़ान भरा है।

जानकारी के मुताबिक पिछले साल, इससे पहले के साल की तुलना में विदेशों में उड़ान भरने वाले भारतीयों की संख्या में 137 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालांकि, यह संख्या अभी भी कोविड से पहले वाली स्तर तक नहीं पहुंची है। इसी के मद्देनजर अगर आप ताइवान घूमना चाहते हैं तो आपके लिए एक बढ़िया मौका है, क्योंकि यह देश अब पांच लाख पर्यटकों को नकद देकर प्रोत्साहन और छूट दे रहा है।

जानकारी के मुताबिक 82 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के पैकेज के माध्यम से ताइवान सरकार प्रत्येक टूरिस्ट को 165 डॉलर के प्रोत्साहन की पेशकश कर रही है। यात्रियों के बीच छूट, लकी ड्रा और एयरलाइंस के माध्यम से भत्तों का वितरण किया जाएगा। पर्यटकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से या विभिन्न खरीद पर भत्तों के रूप में नकद हैंडआउट भी प्रदान किए जाएंगे।

देश में ट्रैवल एजेंसियों को भी एक निश्चित संख्या में पर्यटकों को लाने के लिए पैसे की पेशकश की जाएगी। ताइवान के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 4 प्रतिशत पर्यटन से आया है और जैसा कि देश महामारी के बाद की इसे वापस वसूलने पर नज़र गड़ाए हुए है, इसलिए देश में पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है। उपायों का उद्देश्य महामारी प्रतिबंधों के कारण देश के निर्यात में गिरावट को पूरा करना भी है।

पिछले साल, ताइवान ने अपनी सीमाओं को खोलने के बाद नौ लाख टूरिस्ट्स का फूट फॉल देखा, लेकिन चीन के साथ भू-राजनीतिक तनाव को लेकर हांगकांग और मकाऊ से पर्यटकों को लाने के लिए ताइवान को संघर्ष करना पड़ता है।

Back to top button