जानें कैसा होगा आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फॉर्मेट…

अगला आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका में साल 2024 में होगा। इसके लिए मेजबान देशों ने तैयारियां शुरू कर दी होंगी, लेकिन इससे पहले जान लीजिए कि आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फॉर्मेट कैसा होगा। अभी तक इस मेगा इवेंट का फॉर्मेट अलग था, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले साल होने वाले इस टूर्नामेंट के फॉर्मेट में बदलाव देखा जाएगा। पहली बार 20 टीमें टूर्नामेंट के मुख्य दौर में खेलेंगी। 

भारत में इस साल वनडे विश्व कप होगा और अगले साल वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर टी20 विश्व कप का आयोजन होगा। अमेरिका पहली बार किसी आईसीसी इवेंट की मेजबानी करेगा। कुल 17 मैच यूएसए में खेले जा सकते हैं, जिनमें दो मैच भारतीय टीम के भी शामिल हैं। दैनिक जागरण की खबर की मानें तो टी20 विश्व कप 2024 में कुल 50 मैच होंगे, जिनमें से एक तिहाई मैच अमेरिका के अलग-अलग शहरों में आयोजित होंगे। 

वहीं, पहली बार मुख्य दौर में 20 टीमें देखने को मिलेंगी, जिनको 4 ग्रुप में बांटा जाएगा। 5-5 टीमों वाले ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली 2-2 टीमों को सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करने का मौका मिलेगा, जबकि सुपर 8 में चार-चार टीमों के दो ग्रुप बनाए जाएंगे और इन ग्रुपों में शीर्ष पर रहने वाली 2-2 टीमों को सीधे सेमीफाइनल में मौका मिलेगा और इसके बाद फाइनल खेला जाएगा। हालांकि, अभी तक आईसीसी की ओर से कुछ भी आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। 

Back to top button