जानिए श्मशाम में महिलाओं और बच्चों का जाना क्यों माना जाता हैं वर्जित

कुछ जगह ऐसी होती हैं जहाँ पर नकारात्मक शक्तियों का वास होता है और वहां पर जाना किसी के लिए भी खतरा हो सकता है. ऐसे ही जहाँ पर बुरी शक्तियां होती हैं वैसी एक जगह है श्मशान जहाँ पर कोई नहीं जाता. श्मशान के आस पास से भी निकलने को मना करते हैं हमारे घर के बड़े बुजुर्ग ताकि आप पर उन बुरी शक्तियों का कोई असर ना पड़े. खासकर रात के समय ये शक्तियां और भी शक्तिशाली हो जाती है जिसके चलते हमें वहां से नहीं गुज़रना चाहिए. महिला और बच्चों को अक्सर इनसे दूर रखा जाता है इसी का कारण हम आपको बताने जा रहे हैं जो शायद आप भी नहीं जानते होंगे.जानिए श्मशाम में महिलाओं और बच्चों का जाना क्यों माना जाता हैं वर्जित

आज के लोग इन चीज़ों को अन्धविश्वास मानते हैं और कोई इन पर यकीन नहीं करता. लेकिन ऐसा मानना सही नहीं है. खासकर महिलाओं और बच्चों को श्मशाम घाट के पास से नहीं गुज़रना चाहिए, इसके पीछे कई कारण जो वैज्ञानिक भी हैं और मनोवैज्ञानिक भी हैं. इतना ही नहीं इस बात की जानकारी आपको ज्योतिष शास्त्र में भी मिल जाएगी. श्मशाम घाट को नकारात्मक शक्तियों का घर माना जाता है जहाँ पर जाना बेहद खतरनाक होता है. वहीं रात के समय इन शक्तियों का प्रभाव और भी बढ़ जाता है जिसके चलते वो महिलाओं और बच्चों को  आसानी से अपनी ओर खींच लेती है और उन्हें अपने वश में कर लेती है.

अगर कोई व्यक्ति मानसिक और भावनात्मक रूप से कमज़ोर है तो उस ऐसी शक्तियां जल्दी ही काबू में कर लेती हैं. क्योंकि ऐसे व्यक्ति काफी परेशानियों से घिरे होते हैं और खुद पर उनका काबू नहीं होता जिसके कारण वो उनकी चपेट में आ जाते है. इसलिए कहा गया है महिलाओं और बच्चों को ऐसी जगहों से दूर रखना चाहिए.

Back to top button