जानिए व्हाट्सऐप में लास्ट सीन और ब्लू टिक को कैसे करें बंद 

सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल ने हमारे रिश्तों को भी दांव पर लगा दिया है और इसके लिए जिम्मेदार हैं व्हाट्सऐप के दो फीचर्स। इन फीचर्स के नाम हैं लास्ट सीन और ब्लू टिक। वैसे ये फीचर्स कई बार हमारी मदद भी करते हैं। वैसे आप चाहें तो इन दोनों फीचर्स को बंद भी कर सकते हैं लेकिन कई लोग इसे बंद करने का तरीका नहीं जानते हैं तो चलिए आज हम आपको इनके तरीके बताते हैं।जानिए व्हाट्सऐप में लास्ट सीन और ब्लू टिक को कैसे करें बंद 

ब्लू टिक और लास्ट सीन को कैसे बंद करें?

सबसे पहले व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में जाएं और अकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद प्राइवेसी सेटिंग्स पर क्लिक करें और लास्ट सीन के विकल्प पर क्लिक करें। अब आपको तीन विकल्प एवरीवन (सभी लोग), माय कॉन्टेक्ट्स (मेरे सम्पर्क) और नोबडी (कोई नहीं) के विकल्प मिलेंगे। अब आप अपनी स्वेच्छा से किसी एक विकल्प पर क्लिक कर दें। अगर आप चाहते हैं कि आपका लास्ट सीन कोई ना देखे तो आप आखिरी विकल्प नो बडी पर क्लिक कर सकते हैं।

ब्लू टिक को कैसे बंद करें?

ब्लू टिक को बंद करने का तरीका यह है कि व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में जाएं और फिर से अकाउंट पर क्लिक करके प्राइवेसी में जाएं। अब आपको सबसे नीचे read receipts का विकल्प मिलेगा और उसके आगे टिक का ऑप्शन होगा। अगर आप चाहते हैं कि आपके मैसेज के साथ ब्लू टिक ना दिखे तो आप इस विकल्प से टिक हटा दें और ऑन करने के लिए टिक कर दें। इस फीचर को ऑफ कर देने के बाद आपको भी पता नहीं चलेगा कि आपका मैसेज पढ़ा गया या नहीं। इस फीचर को ऑन करने से मैसेज पढ़ लिए जाने के बाद दो ब्लू टिक आ जाते हैं।
Back to top button