जानिए, बिना प्याज़ लहसुन के सब्जी बनाने का तरीका…

आमतौर पर अपने सुना ही होगा बिना प्याज़ और लहसुन की सब्जी के बारे में आइए जैन समाज में इसी तरह की सब्जी का चलन होता है और आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है की बिना प्याज़ और लहसुन के किसी सब्जी को कैसे बेहद टेस्टी बनाया जा सकता है  वैसे बढ़ते प्याज के दामों में ये काफी कारगार है जहा बिन प्याज़ और लहसुन की सब्जी बने।  प्याज और लहुसन के बिना भी खाना उतना ही स्वाद और लज्जतदार बन सकता है जितना प्याज और लहुसन डालने पर बनता है। आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे संभव है तो आइए जानते हैं बिना प्याज और लहुसन के स्वादिष्ट सब्जी कैसे बनाए।

इसके लिए आपको ध्यान देने वाली बात ये है की बिना प्याज के सब्जी बना रहे है तो इस बात का ध्यान रखें सब्जी के अनुसार ही तेल और मसाला डाला जाए। इसके अलावा अगर आप चाहते है कि प्याज के बिना टेस्टी सब्जी बने तो इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। प प्याज के बदले दही का इस्तेमाल करें।

यह प्याज का बेहतरीन विकल्प है जो सब्जी को गाढ़ा बनाएगा। जब आप टमाटर की ग्रेवी बना रहे है तो इसमें कुछ मूंगफली या फिर बादाम ग्राइंड करके डाल दें। इससे सब्जी गाढ़ी होने के साथ-साथ टेस्टी होगी। आप चाहे तो प्याज के बदले उसके हरे भाग जिसे अनियन स्प्रिंग कहते है उसका इस्तेमाल कर सकते है। सूखे ब्रेड या फिर रस्क जो मीठा न हो उसे महीन करके ग्रेवी में डाल दें। इससे वह गाढ़ी हो जाएगी। सब्जी को गाढ़ा करने के लिए आप टमाटर प्यूरी का इस्तेमाल कर सकते है।

Back to top button