जानिए नेचुरल तरीके से भी दाग-धब्बों को दूर कर ने का तरीका..

चेहरे पर दाग-धब्बे होने के कई कारण होते हैं- हार्मोनल बदलाव, पिम्पल्स, प्रदूषण आदि। ये दाग-धब्बे चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं। लोग इससे निजात पाने के लिए कई तरह के लोशन, क्रीम, फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं। चाहें तो आप नेचुरल टिप्स अपनाकर भी चेहरे के दाग-धब्बे को कम कर सकते हैं। जी हां, ऐसे कई नेचुरल ऑयल मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप स्किन के दाग-धब्बों को कम कर सकते हैं।

1.नारियल का तेल

कोकोनट ऑयल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। आप इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे को दूर कर सकते हैं। इसके लिए नारियल तेल में नींबू का रस मिलाएं, फिर इससे त्वचा पर हल्के हाथों से मालिश करें।

2.जैतून का तेल

जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। आप इसे स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

3.सरसों का तेल

सरसों का तेल दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। आप रोजाना हल्के हाथों से चेहरे पर इस तेल से मसाज कर सकते हैं, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

4.लौंग का तेल

लौंग का तेल आयरन, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम और कई गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन के लिए लाभदायक है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्वचा को निखारने में मददगार है। रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर लौंग के तेल से मसाज कर सकते हैं।

5.जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल में विटामिन-ए, विटामिन-ई और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार है। यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है।

Back to top button