जानिए दीपक की ज्योति का चमत्कार

दीये में जलने वाली यह ज्योत इतनी प्रकाशवान होती है, जो मानव के जीवन में उजयाली सी ला देती है। धार्मिक कार्यों में इस ज्योत का इतना महत्त्व होता है. जो की व्यक्ति के जीवन में अखण्डता को प्रदर्शित करती है .

जब हम भगवान की आराधना करते है. तो सर्वप्रथम इस ज्योत के सहारे से आगे बढ़ते है. सुबह -शाम एक ज्योत को जलाकर हम भगवान को प्रशन्न कर देते है, आप जानते होंगे की प्रातः कालीन दीप मंजरी से यह अभिप्राय है कि हे प्रभु हमारा यह मानव रूपी जीवन बड़े ही सुख व् संवृद्धि के साथ व्यतीत हो हमारे जीवन में सुख शांति का भंडार भर जाए, हमारे परिवार में इस ज्योत की तरह प्रकाश फैला रहे हमारा समय उत्तम प्रकार से सत्कर्मों को करते हुए व्यतीत हो।

इस ज्योत की इतनी महानता है की इससे मानव जीवन में उच्च विचार , संस्कार , सद भाव , प्रशन्नता , धन , वैभव , की प्राप्ति होती है . इसका इतना असर होता है की व्यक्ति अपने कर्तव्यों का निर्वाह कर उन्नति करता है. और अपने संस्कारो को उन्नत बनाता है . यदि आप प्रातः कालीन जोत जलाते है तो यह आपके साथ -साथ आपके बच्चों के जीवन में भी प्रकाश भर देती है .

बच्चों को संस्कार देती है, यश प्रदान करती है, दीर्घायु देती है, धन में वृद्धि करती है और मानसिक संतापों को हरने वाली होती है। यदि आप अपने घर में नित्य नियम से दीपक की इस ज्योत को प्रज्जुलित करते है. तो आपके घर में कभी भी समस्या नहीं आयगी बुरी नजर वालों से सुरक्षित रहेगें. अनेकों रोगों से मुक्ति मिल जाएगी. इस ज्योत का आपके शरीर में भी काफी असर होता है ये आपकी आँखें ,हृदय , सम्पूर्ण शरीर की क्रिया सही तरीके से कार्य करेगी .

आपके पास बहुत ही शुभ समय आ रहा हे जो हे दीवाली का त्यौहार इस समय में आप जितनी ज्योत चाहें जलाये अपने घर व जीवन को प्रकाशवान बनायें .इससे आपके जीवन में हमेशा के लिए उजयाली आ जाएगी आपका जीवन जगमगा उठेगा .

Back to top button