जानिए क्यों हर होटल के बेड पर हमेशा बिछी रहती हैं सफेद बेडशीट…

अबतक आपने दुनिया जहां के कई बड़े-बड़े होटल्स देखे होंगे, लेकिन कभी नोटिस किया है कि आखिर हर होटल के कमरे में सफ़ेद चादर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। अगर अभी तक इस पर ग़ौर नहीं किया, तो चलिए ऐसा करने की 5 वजहें हम बता देते हैं।जानिए क्यों हर होटल के बेड पर हमेशा बिछी रहती हैं सफेद बेडशीट...

1. इसका सबसे पहला कारण, तो ये है कि सफ़ेद रंग देखने में काफ़ी साफ़ लगता है और इस रंग की चीज़ें देख कर मन को काफ़ी सुकून मिलता है। साथ ही अगर सफ़ेद रंग के कपड़ों पर हल्का सा भी दाग़ लग जाये, तो होटल कर्मचारी उसे आसानी से देख कर साफ़ कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिकों का भी यही मानना है कि होटल का कमरा और बिस्तर जितने ज़्यादा साफ़-सुथरे होंगे, ग्राहक को उतना ही अच्छा महसूस होगा।

2. दूसरी बड़ी वजह ये है कि सफ़ेद रंग की शीट और तौलिए को धोना काफ़ी आसाना होता है। हालांकि, घर पर ऐसा करना काफ़ी मुश्किल होता है, क्योंकि सफ़ेद रंग के कपड़े आप बाकी रंगीन कपड़ों के साथ नहीं धुल सकते। अगर आप रंगीन कपड़ों के साथ सफ़ेद कपड़े भिगो भी देते हैं, तो वो सभी रंगों के साथ मिलकर रंगीन हो जाते हैं, या फिर उनका कलर फ़ेड हो जाता है। वहीं अगर सभी कपड़े सफ़ेद होते हैं, तो ऐसी कोई दिक्कत नहीं होती।

3. तीसरी बात ये है कि सफ़ेद रंग को बाकी रंगों में शांति का प्रतीक माना जाता है। वहीं जब हम हॉलीडे पर बाहर जाते हैं, तो उस जगह पर शांति और सुकून तलाशते हैं और सफ़ेद रंग देख मन को काफ़ी राहत सी महसूस होती है। इसी बात को ध्यान में रखकर होटल्स में सफ़ेद चादरों और तौलियों का इस्तेमाल किया जाता है।

4. इसकी चौथी वजह ये है कि जब आप होटल के कमरे में प्रवेश करते हैं, तो चमकदार शीट्स देखकर दिल को एक राहत सी महसूस होती है। इसके अलावा होटल की गुणवत्ता देख कर मन को संतुष्टी मिलने के साथ-साथ आप इस पर गर्व महसूस करते हैं।

5. इसकी आखिरी वजह ये है कि बेड शीट से लेकर बॉथ टॉवल तक एक रंग की चीज़ें खरीदनी होती हैं। इसके साथ ही इसके रख-रखाव में भी कोई दिक्कत नहीं होती और ये रूम सर्विस के लिए काफ़ी आसान होता है।

Back to top button