जानिए क्या होगा Netflix Direct का फायदा, अब यूजर अपने हिसाब से नही कर पाएंगे मूवी-शोज का चुनाव

Netflix की तरफ से एक नए फीचर पर काम किया जा रहा है, जिसे नेटफ्लिक्स डायरेक्ट (Netflix Direct) के नाम से जाना जाएगा। इसकी टेस्टिंग फ्रांस में शुरू हो गई है। इस फीचर की मदद से यूजर रियल टाइम टीवी चैनल की तरह मूवी और शोज का लुत्फ उठा पाएंगे। यह टीवी देखने के पुराने पैटर्न पर आधारित होगा। जहां मूवी और टीवी शोज अपने हिसाब से चलते रहेंगे। मतलब Netflix यूजर अपने हिसाब से मूवी और शोज का चुनाव नही कर पाएंगे और न ही मूवी और शो को रिकॉर्ड या पॉज किया जा सकेगा।  

क्या होगा फायदा 

Netflix Direct एक केबल टीवी चैनल की तरह होगा। मतलब अगर आप Netflix की लाइब्रेरी से किसी कंटेंट का चुनाव करके टीवी या वेब शोज को देखने के मूड में नही हैं, तो आपके पास Netflix Direct एक ऑप्शन के तौर पर उपलब्ध रहेगा, जिसकी मदद से केबल टीवी की तरह Netflix Direct को ओपन करके टीवी और शोज को देखा जा सकेगा। किसी मूवी और शोज को किस वक्त लाइव किया जाएगा। इसका चुनाव आप न करके Netflix की तरफ से किया जाएगा। अगर यूजर अपने हिसाब से टीवी और शोज देखना चाहता है, तो उसे Direct फीचर को बंद करना होगा। 

जाने कैसे करे इस्तेमाल 

यूजर्स को Netflix Direct के लिए अलग से सब्सक्रिप्शन नही लेना होगा। जिन यूजर्स के पास पहले से Netflix का लॉग-इन पासवर्ड है, वो Netflix Direct सर्विस का लुत्फ उठा पाएंगे। इस सर्विस का लुत्फ उठाने के लिए यूजर्स को अपने स्मार्ट टीवी में ऐप को इस्टॉल करना होगा। यह एक वेब बेस्ड सर्विस होगी। 

इस सर्विस को पुरे फ्रांस में किया लागू

Netflix Direct को बीते 5 नवंबर को फ्रांस के कुछ हिस्से में रोलआउट किया गया है। Netflix की मानें, तो दिसंबर तक इस सर्विस को पूरे फ्रांस में लागू कर दिया जाएगा। कंपनी का मानना है कि फ्रांस में टीवी देखने का पुराना ट्रेडिशन काफी पॉप्युलर है, जहां लोग अपने हिसाब से कंटेंट को चुनना कम पसंद करते हैं। ऐसे में फ्रांस में Netflix Direct सर्विस शुरू किया गया है।

 जाने कब आएगी भारत में Netflix सर्विस

Netflix Direct को भारत या अन्य देशों में लागू किया जाएगा या नही। फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नही है। लेकिन इतना जरूर है कि भारत की भी एक बड़ी आबादी ट्रेडिशनल तौर पर टीवी देखना पसंद करती है। साथ ही काफी लोग Netflix जैसे ओटीटी बेस्ड ऐप के इस्तेमाल में सहज नही हैं। ऐसे लोगोंं के लिए Netflix Direct सर्विस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। 

Back to top button