जानिए किस देवी-देवता को कौन सा दीपक दिखाने से मिलता है आर्थिक लाभ

देवी-देवताओं की पूजा में दीपक का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, दीपक कैसा हो, उसमे कितनी बत्तियां हों, इसका भी एक विशेष महत्व है। उसमें जलने वाला तेल व घी किस-किस प्रकार का हो, इसका भी विशेष महत्व है। उस देवता की कृपा प्राप्त करने, आर्थिक लाभ की प्राप्ति के लिए और उदेश्य की पूर्ति के लिए ये सभी बातें महत्वपूर्ण हैं। आइए जानते हैं किस देवी-देवता को कौन सा दीपक दिखाने से आर्थिक लाभ मिलता है…जानिए किस देवी-देवता को कौन सा दीपक दिखाने से मिलता है आर्थिक लाभ

आर्थिक लाभ के लिए करें इसका प्रयोग

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, घर में पैसों की कमी है तो हर रोज शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे आपको आर्थिक लाभ जरूर होगा। साथ ही आपको शत्रुओं से परेशानी हो रही है तो आप भैरव भगवान के सामने हर रोज सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं और उनसे सच्चे मन से अपने परेशानी बताएं।

राहु-केतु के लिए करें इस दीपक का प्रयोग

अगर आप पर राहु-केतु ग्रह को लेकर परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आप अलसी के तेल का प्रयोग करें। इससे आपके जीवन में होने वाली परेशानी कम होंगी। साथ ही आपके रूके हुए काम भी पूरे हो जाएंगे।

शनिदेव को करें इस तरह प्रसन्न

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आप सरसों के तेल का दीपक जलाएं। आपको शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से भी मुक्ति मिलेगी। शनिदेव की कृपा आप पर रहने से जीवन में कभी आपको किसी चीज की कमी नहीं होगी।

हनुमानजी के आगे जलाएं इस तरह दीपक

ग्रंथों के अनुसार, हनुमानजी के आगे हमेशा त्रिकोने दीपक जलाना चाहिए। दीपक मिट्टी, आटा, ताम्बा, चांदी, लोहा, पीतल और स्वर्ण धातु के हो सकते हैं लेकिन मूंग, चावल, गेहूं, उड़द और ज्वार को समान मात्रा में लेकर इसके आटे से बनाया दीपक सर्वश्रेष्ठ होता है।

मां दुर्गा के आगे जलाएं यह दीपक

मां दुर्गा भवानी और मां सरस्वती के आगे हमेशा दो मुख का दीपक जलाना चाहिए। वहीं भगवान गणेशजी का आशीर्वाद लेने के लिए और उनकी कृपा प्राप्ति के लिए तीन बत्तियों वाला दीपक जलाना चाहिए।

इस तरह करें भगवान शिव को प्रसन्न

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आठ तथा बारहमुखी दीपक तथा साथ में पीली सरसों की तेल का दीपक जरूर जलाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी भगवान शिव की कृपा हमेशा आप पर बनी रहेगी। साथ में अकाल मृत्यू का डर भी खत्म हो जाएगा।

माता लक्ष्मी की इस तरह पाएं कृपा

भगवान लक्ष्मी नारायण के आगे हमेशा सोलह बत्तियों का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से आपको बैकुंठ धाम में जगह मिलती है। वहीं माता लक्ष्मीजी को प्रसन्न करने के लिए घी का सात मुखी दीपक जलाना चाहिए।

Back to top button