जानिए कंडोम से सेक्स में पड़ता है ये असर?

एक रिसर्च के अनुसार अधिकतर लोगों का मानना है कि कंडोम के कारण सेक्स की उत्तेजना कम होती है। लेकिन यह मिथक है प्रॉब्लम कंडोम के इस्तेमाल के कारण होता है शोधकर्ताओं के मुताबिक यौन उत्तेजनाओं से जुड़ी समस्याएं कंडोम इस्तेमाल करने की वजह से नहीं बल्कि कंडोम का इस्तेमाल करने की विधि के कारण पैदा होती हैं।

 

डिलीवरी के बाद सेक्स के लिए इस तरह बनाएं पार्टनर का मूड शोध बताते हैं कि कंडोम के इस्तेमाल की विधि पुरुषों में यौन उत्तेजना की समस्या पैदा कर सकता है। 479 पुरुषों पर हुआ था ।

 

महिला साथियों के साथ संभोग करने वाले 18 से 24 आयुवर्ग के बीच के 479 पुरुषों पर किए गए अध्ययन में जिन पुरुषों में कंडोम जनित यौन उत्तेजना समस्याएं पाई गईं।

उनमें यौन उत्तेजना से जुड़ी अन्य समस्याएं भी पाई गईं। कंडोम का सही इस्‍तेमाल करें अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि एक तिहाई प्रतिभागियों ने कभी कंडोम के सही इस्तेमाल के बारे में कोई प्रशिक्षण नहीं लिया था

शोध में कहा गया है चिकित्सकों को पता लगाना चाहिए कि कंडोम का इस्तेमाल करने वाले पुरुषों में क्या कंडोम जनित यौन उत्तेजना समस्या है और यदि जरूरत हो तो उन्हें यौन मनोचिकित्सा प्रदान करें या कंडोम के इस्तेमाल का सही तरीका बताएं। कम हुए है शोध गौरतलब है कि कंडोम के इस्तेमाल के कारण होने वाली यौन उत्तेजना से संबंधित समस्या पर बहुत कम शोध हुए हैं।

Back to top button