जानिए एप्पल सीड ऑयल से होने वाले कुछ फायदों के बारे में..

सेब हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि रोजाना एक सेब का सेवन करने से हम स्वस्थ रहते हैं, जिसकी वजह से हमें डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती। सेब एक ऐसा फल है, जो लगभग हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। यही वजह है कि सेहतमंद रहने के लिए इसे हर मौसम में खाया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब के साथ ही इसके बीजों का तेल भी हमारे के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से आप कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से खुद को दूर रख सकते हैं। मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा और कैल्शियम जैसे अमीनो एसिड से भरपूर सेब के बीज के तेल से त्वचा को काफी फायदा मिलता है। तो चलिए जानते हैं एप्पल सीड ऑयल से होने वाले कुछ फायदों के बारे में

त्वचा का रंगत निखारे

बाजार में इस दिनों त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए कई सारे क्रीम समेत ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन केमिकल से भरपूर से ये प्रोडक्ट्स कई बार हमारी स्किन के लिए हानिकारक भी साबित हो सकते हैं। ऐसे में आप एप्पल सीड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने से आपकी त्वचा की रंगत में निखार आता है। साथ ही यह आपकी स्किन को पोषण देने के साथ ही इसे मुलायम और चमकदार भी बनाता है।

एजिंग को रोके

सेब के बीजों का तेल त्वचा पर नजर आने वाले एजिंग के संकेतों को दूर करने में भी काफी मदद करता है। दरअसल, स्किन को यंग, ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के लिए कोलेजन काफी अहम होता है। ऐसे में एप्पल सीड ऑयल आपके लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा। इसे लगाने से त्वचा में कोलेजन को सक्रिय बनाए रखने में मदद मिलेगी, जिससे आपकी त्वचा यंग और ग्‍लोइंग बनी रहेगी। रोजाना यह तेल लगाने से चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

त्वचा को बनाएं सॉफ्ट एंड ग्‍लोइंग

अगर आप अपनी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी सेब के बीज का तेल फायदेमंद होगा। दरअसल, यह तेल आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है, जिससे त्वचा की चमक बढ़ती है। ऐसे में रात में सोने से पहले इसे तेल को लगाने से फायदा मिलेगा।

त्‍वचा को हाइड्रेट रखे

अगर आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी, तो इससे आप कई स्किन प्रॉबल्म से खुद को दूर रख सकते हैं। ऐसे में सेब के बीज का तेल आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में काफी मददगार साबित होगा। यही वजह है कि इस तेल का इस्तेमाल फेस पैक समेत कई स्किन और ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स में किया जाता है। इतना ही नहीं इस तेल की मदद से आप प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले स्‍ट्रेच मार्क्‍स को भी दूर कर सकते हैं।

मुँहासों को छुटकारा

स्किन संबंधी समस्याओं में मुहांसों की समस्या सबसे आम है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए भी सेब के बीज के तेल का उपयोग कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर यह तेल आपकी त्वचा को साफ करने के साथ ही आपको मुहांसों से भी छुटकारा दिलाएगा।

Back to top button