जानिए अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में आए क्या नए बदलाव…

सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है। दरअसल, अब बल में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (सीईई) देना होगा। इस परीक्षा को पास करने वाले छात्रों का फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होगा। विभिन्न समाचार पत्रों द्वारा प्रक्रिया के बदलाव की जानकारी दे दी गई है। साथ ही सेना के सूत्रों ने शनिवार को कहा है कि फरवरी के मध्य तक इसकी आधिकारिक अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है।

अप्रैल में आयोजित होगी परीक्षा

एक सूत्र ने कहा कि पहला ऑनलाइन सीईई अप्रैल आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन देश भर में लगभग 200 परीक्षा केन्द्रों पर किया जाएगा और इसके लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। सूत्रों का कहना है इस प्रक्रिया से चयन के दौरान काफी मदद मिलेगी। सूत्रों ने कहा, “इस प्रक्रिया की मदद से देश भर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली बड़ी भीड़ को भी कम किया जाएगा।”

तीन चरणों में होगा चयन

शुक्रवार को एक प्रमुख समाचार पत्र में ‘ट्रांसफॉर्मेशनल चेंजेज इन रिक्रूटमेंट इन इंडियन आर्मी’ शीर्षक से प्रकाशित एक विज्ञापन में भर्ती प्रक्रिया के लिए तीन चरणों वाली नई कार्यप्रणाली की सूची दी गई है। पहला कदम नामांकित केंद्रों पर सभी उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन सीईई होगा, इसके बाद भर्ती रैलियों के दौरान सीईई-योग्य उम्मीदवारों के लिए शारीरिक फिटनेस परीक्षण और अंत में चिकित्सा परीक्षण होगा।

2023-24 भर्ती के दौरान लागू होगी प्रक्रिया

उन्होंने कहा, “अग्नीवीर भर्ती प्रक्रिया के लिए, पहले उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ता था, उसके बाद चिकित्सा परीक्षण और सीईई के लिए उपस्थित होना अंतिम चरण था, लेकिन अब ऑनलाइन सीईई पहला कदम है। इससे स्क्रीनिंग को आसान बनाने में भी मदद मिलेगी।” नई प्रक्रिया लगभग 40,000 उम्मीदवारों पर लागू होगी जो 2023-24 के अगले भर्ती चक्र से सेना में शामिल होने के इच्छुक हैं।

Back to top button