जन्माष्टमी 2018 : दो दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानिए किस दिन व्रत करना होगा शुभ

राखी के बाद में कृष्ण जन्माष्टमी का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है। जन्माष्टमी राखी के 7 दिन बाद आती है जिसे लेकर कृष्ण जी के भक्तों ने जोर—शोर से तैयारियां शुरू कर दी है, लेकिन इस बार जन्माष्टमी दो दिन है जिसे लेकर भक्तजन काफी असमंजस की ​स्थिति में हैं कि व्रत किस दिन रखना शुभ होगा? इसे लेकर कोई असमंजस जैसी स्थिति नहीं बने इसलिए इसे भी दूर कर देते है यानि आपको बताते है कि किस दिन आप व्रत रख सकते हैें।जन्माष्टमी 2018 : दो दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानिए किस दिन व्रत करना होगा शुभ

इस बार जन्माष्टमी 2 सितंबर और 3 सितंबर को मनाई जाएंगी। लेकिन किस दिन व्रत रखना शुभ होगा यह भी बहुत बड़ी बात है। ऐसा इसलिए क्योंकि जन्माष्टमी का दिन बहुत शुभ माना जाता हैे। इस दिन व्रत करने से कई समस्याओं से निजात मिलती है तो कोई व्रत रखकर भगवान कृष्ण की आराधना करते हैं।

तो आपको बता दें​ कि 2 सितंबर को आधी रात तक अष्टमी और रोहिणी नक्षत्र रहेगा। इसलिए 2सितंबर को व्रत लेना शास्त्र के समान माना जाएगा। 2 सितंबर को अष्टमी तिथि को रात आठ बजकर 45 ​मिनिट से आरंभ होकर 3 सितंबर को शाम 7 बजकर 20 मिनिट तक रहेगी। वहीं 2 सितंबर को अर्धरात्रि में अष्टमी के साथ रोहिणी नक्षत्र होने से जयंती के योग बन रहे है। पूजन का समय 2 सितंबर की रात्रि 11:58 से 12:43 तक होगा। तो 2 सितंबर को व्रत रखना होगा शुभ होगा।

Back to top button