चेहरे से होली के रंग ऐसे हटाएं..

होली एक बेहद रंगीन, हर्षोल्लास और मस्ती भरा त्योहार है। लेकिन जैसे कि कहते हैं हर अच्छाई के साथ कुछ बुराई भी होती है, होली के साथ भी ऐसा ही है और वो है होली खेलने के बाद चेहरे, शरीर और हाथों पर रह जाने वाले जिद्दी रंग जिससे हर कोई डरता है।

जब तक त्वचा, नाखूनों और बालों से होली के रंग निकल नहीं जाते, तब तक हमें चैन नहीं मिलता और इसी चक्कर में हम कई बार अपने शरीर के साथ सख्त भी हो जाते हैं। घंटों शॉवर के नीचे खड़े हो होली के रंगों से मुक्ति पाने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से होली के जिद्दी रंगों से छुटकारा पा सकेंगे।

-फेसवॉश का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं। तेल चेहरे से रंग को पिघला देता है और साबुन की मदद से सभी अतिरिक्त गंदगी और जमी हुई मैल को धोने में मदद करेगा।

-गेहूं के आटे को किसी भी कैरियर ऑयल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और मसाज करें। फिर, इसे एक सौम्य क्लीन्ज़र से धो लें।

-मुल्तानी मिट्टी उपचार का भी उपयोग किया जा सकता है क्योंकि यह रंग को सुखाने में मदद करेगा और अंत में धोने के बाद इसे हटा देगा।

-त्वचा की खुजली को दूर करने के लिए ग्लिसरीन और गुलाबजल को भी मिलाकर लगाया जा सकता है।

-भीगे हुए अमचूर पाउडर का इस्तेमाल करें, हालांकि, इससे चेहरे को ज्यादा धोने से बचें क्योंकि इससे चेहरा रूखा हो सकता है।

-होली के रंग नाखूनों को रूखा और बेजान बना सकते हैं, इसलिए नाखूनों को ठंडे पानी में भिगोकर रखें।

-होली खेलने के बाद नाखून पीले होने लगते हैं। इससे बचने के लिए आपको नींबू के रस की जरूरत है। 10 मिनट के लिए अपने नाखूनों को नींबू के रस में डुबोकर रखें।

-ट्रांसपेरेंट नेल पॉलिश की एक कोटिंग लगाएं और अपनी उंगलियों को गुनगुने पानी की कटोरी में डुबोएं। बादाम के तेल की कुछ बूंदें डालें और रंग धीरे-धीरे आसानी से निकलने लगेगा।

-होली खेलने के लिए निकलने से पहले डार्क नेल पॉलिश का एक कोट लगाएं। गहरे रंग के नेलपॉलिश नाखूनों पर रंग नहीं चिपकने देते।

Back to top button