चेहरे के पिंपल्स को दूर करते हैं यह तरीके

सभी लड़कियां अपने चेहरे पर होने वाले पिंपल्स की समस्या से परेशान रहती हैं. आजकल धूल मिट्टी प्रदूषण और पसीने के कारण ज्यादातर लड़कियों के चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो जाती है. पिंपल्स की समस्या होने पर किसी भी लड़की की पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

 

1- दालचीनी त्वचा को साफ और सुंदर बनाने का काम करती है. इसके इस्तेमाल से आप पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए दालचीनी के पाउडर में पुदीने का रस या कच्चा दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें. ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- कच्चे दूध के इस्तेमाल से भी पिंपल्स की समस्या को दूर किया जा सकता है. कच्चे दूध में जायफल का पाउडर डालकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- अगर आप पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो अपने खाने में फल और सब्जियों के जूस को शामिल करें. इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पीने से भी पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

4- मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन भी मिला सकती हैं अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें  बाद में इसे साफ पानी से धो लें ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

 

5- त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाने के लिए रोजाना अपने चेहरे पर नारियल का पानी लगाएं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी और आपका चेहरा गोरा और बेदाग हो जाएगा.

Back to top button