चुनाव आयोग ने दो मार्च तक राज्य में मेघालय बॉर्डर को सील करने का दिया आदेश

भारत में इस साल 9 राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। जिसमें से मेघालय भी शामिल है। मेघालय में स्वतंत्र और निष्पक्ष विधानसभा चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग ने दो मार्च तक राज्य में इंडो-बांग्लादेश सीमा (मेघालय बॉर्डर) को सील करने का आदेश दिया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोंग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है कि आगामी चुनावों को मद्देनजर रखते हुए 2 मार्च तक बॉर्डर सील रहेगा।

असम से लगी अंतर्राज्यीय सीमा भी 2 मार्च तक रहेगी सील

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोंग ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग ने असम से लगी अंतर्राज्यीय सीमा को दो मार्च तक सील करने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि मेघालय की 60 सदस्यीय विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा। तो वहीं सभी वोटों की गिनती दो मार्च को होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे।

चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक ‘बॉर्डर हाट’ का भी नहीं होगा संचालन

खारकोंग ने पीटीआई से कहा कि बांग्लादेश से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा वाले सभी जिलों को सील करने के आदेश जारी करने को कहा गया है। साथ ही राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही भी प्रतिबंधित रहेगी। उन्होंने यह भी बताया कि चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक ‘बॉर्डर हाट’ का संचालन भी टाल दिया गया है।

किस लिए हुआ सीमा सील करने का फैसला

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोंग ने कहा कि सीमा सील करने का फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि अगर दोनों देशों के बीच व्यक्तियों के अनियंत्रित आंदोलन की अनुमति दी जाती है, तो कानून और व्यवस्था की समस्याओं की संभावना है, जिससे मानव जीवन को खतरा होगा और सार्वजनिक शांति भंग होगी।

इन राज्यों में हैं विधानसभा चुनाव

गौरतलब है कि इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। साल के शुरू में चार राज्यों में चुनाव हैं जबकि साल के आखिर में पांच राज्यों में चुनाव है। 9 राज्यों में पूर्वोत्तर के मेघालय, त्रिपुरा, नगालैंड, मिजोरम शामिल है जि

Back to top button