चीन से आई चौंका देने वाली खबर, ऐसे भी फैल सकता है कोरोना वायरस

चीन की उपज ‘कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया में कोहराम मचा रहा है. देश विदेश हर जगह इससे बचने का उपाय खोजा जा रहा है. कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के टेस्ट किए जा रहे है, जिसमें कई तरह की जानकारी सामने निकल कर आ रही है. हाल ही में चीन के विशेषज्ञों ने पाया कि कोरोना वायरस मानव मल में कई हफ्तों तक जीवित रह सकता है. फिल्म कलाकार अमिताभ बच्चन ने कोरोना वायरस से जुड़े इस तथ्य को सामने रखते हुए नागरिकों को कोरोना वायरस के प्रति सचेत रहने के लिए कहा है. उनके इस वीडियो को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया.

दरअसल, अमिताभ बच्चन ने अपने ट्विटर पर एक वीडिये शेयर किया है. वीडियो में चीन से आई ताजा जानकारी के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस मानव मल में कई हफ्तों तक जीवित रह सकता है. यही वजह है कि यह वायरस मक्खियों के जरिए भी फैल सकता है. ऐसे में इसके खिलाफ जंग जीतना बेहद अहम है. अमिताभ ने यह भी कहा कि देश इस समय जब कोरोना वायरस से जूझ रहा है, सभी नागरिकों को इस लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. मरीज जब ठीक हो जाए, तब भी उसके मल में कोरोना वायरस जिंदा रहता है. ऐसे व्यक्ति के मल पर बैठी मक्खियां अगर दुर्भाग्य से फल, सब्जियों, खाने या हमारे द्वारा छू जाने वाली सतह पर बैठ जाएं तो यह वायरस और फैल सकता है.

कोरोना के संकट के बीच पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, 20 करोड़ महिलाओं के खाते में हर महीने आएंगे इतने रुपये

अमिताभ बच्चन ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए यह तीन काम करने को कहा….

1. अपने शौचालय का ही उपयोग करें, खुले में शौच के लिए हरगिज न जाएं.
2. सामुदायिक दूरी बनाए रखें, केवल आपात स्थिति में ही घर से बाहर निकलें.
3. दिन में कई बार 20 सेकंड तक अपने हाथों को साबुन से धोयें और अपने आंख, नम, मुंह को न छुएं.  

अमिताभ बच्चन ने कहा, इसलिए आवश्यक है कि हम सभी उसी प्रकार का जनआंदोलन बनाएं जैसे हमने पीएम मोदी के नेतृत्व में देश को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन बनाया था. जिस तरह हम सबने दो बूंद जिंदगी अभियान के जरिए देश को पोलियो वायरस से मुक्त किया था. अमिताभ के इस वीडियो को पीएम मोदी ने शेयर किया.

Back to top button