चीन के दौरे पर गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ‘बेगिंग’ से लाइव!

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों चीन के दौरे पर गए हुए हैं। चीन की राजधानी बीजिंग में जब इमरान भाषण दे रहे थे तब पाकिस्तान टेलीविजन कॉरपोरेशन यानी पीटीवी ने एक बड़ी गलती कर दी जिसके बाद उसे ट्वीट कर माफी मांगनी पड़ी। पीटीवी ने चीन में प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषण के प्रसारण के दौरान स्क्रीन पर ‘बीजिंग’ की जगह अंग्रेजी शब्द ‘‘बेगिंग’’ (भीख मांगना) लिख दिया। इस गलती के लिए पीटीवी ने माफी मांगी है। आर्थिक तंगी से गुजर रहे पाकिस्तान के लिये आर्थिक पैकेज सुनिश्चित करने के इरादे से चीन की आधिकारिक यात्रा पर गए खान रविवार को बीजिंग स्थित सेंट्रल पार्टी स्कूल में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।चीन के दौरे पर गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 'बेगिंग' से लाइव!

पाकिस्तान टेलीविजन कॉरपोरेशन यानि पाक का सरकारी चैनल इसका सीधा प्रसारण कर रहा था। खान के भाषण के दौरान पीटीवी ने स्क्रीन में बायीं तरफ ऊपरी कोने में ‘‘बीजिंग’’ लिखने के बजाय ‘‘बेगिंग’’ लिख दिया था। यह शब्द करीब 20 सेकंड तक टेलीविजन की स्क्रीन पर दिखता रहा, हालांकि बाद में इसे सही कर दिया गया।

यह गलती होने के बाद ‘पीटीवी न्यूज’ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया, ‘चीन की यात्रा पर गये प्रधानमंत्री के संबोधन के आज सीधे प्रसारण के दौरान वर्तनी से संबंधित गलती हुई। यह गलती करीब 20 सेकंड तक बनी रही, जिसे बाद में हटा लिया गया। इस घटना पर हमें खेद है। संबंधित अधिकारियों के खिलाफ नियम के तहत कार्रवाई शुरू कर दी गयी है।’

यहां रोचक पहलू यह भी है कि पाक प्रधानमंत्री के चीन दौरे को लेकर यह भी कहा जा रहा है कि उन्हें चीन से आर्थिक सहायता की उम्मीद है। 

Back to top button