गौलापार में घर बनाने के लिए जमीन खरीदने वालों की मची होड़, पढ़े पूरी ख़बर

ग्रेटर हल्द्वानी नाम से प्रसिद्ध होते जा रहे गौलापार में घर बनाने के लिए जमीन खरीदने वालों की होड़ से मची है। लोगों ने पिछले तीन महीने में रिकॉर्ड तोड़ खरीदारी की है। इससे जमीन की डिमांड करीब 10 गुना तक बढ़ गई है। सरकारी आंकड़ों पर नजर डालें तो 500 से अधिक लोगों ने जमीन की रजिस्ट्री कराई है।

ऐसा गौलापार में हाईकोर्ट आने के बाद की सूचना के बाद हो रहा है। हालांकि हाईकोर्ट कब आएगा यह अभी कुछ तय नहीं, लेकिन इससे पहले लोग जमीन खरीद लेना चाहते हैं। नवंबर 2022 में उत्तराखंड सरकार ने नैनीताल में लगातार बढ़ रहे वाहनों दबाव और जाम की समस्या को लेकर एक निर्णय लिया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कैबिनेट ने नैनीताल से हाईकोर्ट को हल्द्वानी में शिफ्ट करने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। चर्चा शुरू हुई की हल्द्वानी के गौलापार में हाईकोर्ट का निर्माण होगा। जिला प्रशासन से लेकर वन विभाग तक कई विभागों ने कसरत भी शुरू की कर दी। इसके बाद से गौलापार में घर बनाने के लिए लोगों ने तेजी से जमीन खरीदना शुरू कर दी।

सरकारी आंकड़ों पर नजर डालें तो करीब हर दिन गौलापार क्षेत्र में किसी न किसी व्यक्ति ने जमीन की रजिस्ट्री कराई है। अब लगातार लोग विकास की उम्मीद में जमीन खरीद रहे हैं। इससे जमीन के दामों में भी तेजी से वृद्ध हुई है। जमीन खरीदने वाले लोगों का दायरा गौलापार के करीब 20 गांवों तक पहुंच गया है। 

Back to top button