गुहेरी की समस्या को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

गर्मियों की तेज धूप और धूल मिट्टी के कारण आंखों से जुड़ी कई समस्याएं सामने आने लगती हैं. इन समस्याओं में एक समस्या है गुहेरी. गुहेरी पलकों पर होने वाली समस्या होती है. इसके अलावा तनाव, हारमोनल परिवर्तन के कारण भी गुहेरी की समस्या हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप गुहेरी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. गुहेरी की समस्या को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

1- ग्रीन टी किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन बढ़ने से रोकती है. इसके इस्तेमाल से आंखों की सूजन और दर्द से आराम मिलता है. गुहेरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में ग्रीन टी बैग को डालकर छोड़ दें. जब यह अच्छे से भीग जाए तो इस पानी से अपनी आंखों को धो लें. ऐसा करने से आपकी गुहेरी की समस्या ठीक हो जाएगी. 

2- हल्दी का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गुहेरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक पैन में दो कप पानी और एक चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से उबाल लें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे अपनी आंखों पर लगाएं. ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा. 

3- एलोवेरा जेल को निकालकर गुहेरी पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. एलोवेरा जेल में मौजूद तत्व बैक्टीरिया को खत्म करके इंफेक्शन को रोकने में सहायक होते हैं.

Back to top button