गुणों से भरपूर है मेथी दाना, बीपी से लेकर शुगर की बीमारी में मिलती है राहत

मेथी दाने को हम लोग खाना बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं। मेथी सेहत के लिए एक अचूक औषधि का काम करती है। मेथी के दाने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट चबा-चबाकर खाने और बचा हुआ पानी पीने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा होता है। मेथी में कई तरह के गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे कैरोटीन, कॉपर, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम आदि। फायदों पर एक नजर: गुणों से भरपूर है मेथी दाना

गैस की समस्या करे दूर 
मेथी के दाने शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालकर किडनी को हेल्दी रखते हैं। इसके अलावा यह गैस्ट्रिक प्रॉब्लम को भी दूर करती है, जैसे जलन और एसिडिटी। 

ब्लड प्रेशर के लिए 
जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं उनके लिए भीगी मेथी बहुत फायदेमंद होती है। रात में सोया और मेथी को पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन पांच ग्राम सुबह और शाम इसे लेना चाहिए। इससे रक्त का संचार ठीक होगा और ब्लड प्रेशर में भी राहत मिलेगी। 

त्वचा और बालों के लिए है अच्छी 
अगर आपको मुंहासों की समस्या है और आपको हेयरफॉल भी हो रहा है तो बालों में मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट लगाएं। इससे बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी सफेद भी नहीं होंगे। 

जोड़ों के दर्द में आराम दिलाएगी मेथी

शुगर होती है कंट्रोल 
मेथी के दानों में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करके डायबीटीज को नियंत्रित करता है। 

बवासीर के लिए 
बवासीर एक गंभीर बीमारी है, जिससे रोगी को बहुत परेशानी होती है। मेथी और सोया को रात में भिगोकर अगले दिन सुबह इसका रस लें। इससे आपको बवासीर में फायदा मिलेगा। 

वजन घटाने मे 
भीगी मेथी बहुत जल्दी वजन घटाने का काम करती है। अगर आप सुबह के समय रात में भिगोए गए मेथी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे वजन तो घटेगा ही साथ आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं लगेगी। 

हड्डियों की समस्या में राहत 
मेथी के दाने हड्डियों की समस्या में भी राहत देते हैं। रात में दाने भिगोकर रखने से इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं, इसलिए कोशिश करें कि इसे भिगोने के बाद ही खाएं। 

Back to top button