गाजर से निखारे चेहरे की सुंदरता को

गाजर सेहत और सौंदर्य के लिए एक स्वास्थवर्धक सब्जी है. जहां एक ओर गाजर आपको बीमारियों से बचाता है वहीं दूसरी ओर गाजर आपकी त्वचा की रंगत को भी संवारता है. गाजर में मौजूद मिनरल और विटामिन त्वचा की रौनक बढ़ाते हैं. गाजर फेस पैक को लगाने से त्वचा में निखार आता है और आपका रंग साफ और गोरा होता है. गाजर से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में खून का बहाव होने लगता है जो चेहरे पर प्राकृतिक रूप से चमक लाता है.

यदि आप जल्दी ही कोमल और गोरी त्वचा पाना चाहते हैं तो एक चम्मच गुलाब के जल में एक चम्मच कद्दुकश की हुई गाजर, एक चम्मच ककड़ी का पेस्ट और एक चम्मच बेसन को डालकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें. एैसा कुछ दिनों तक लगातर करने से त्वचा का रंग निखरता है.

झुर्रियों को हटाने के लिए गाजर बहुत ही फायदेमंद है. एक चम्मच शहद, एक चम्मच पीसा हुआ चावल, एक चम्मच कद्दुकस की हुई या घिसी हुई गाजर और एक छोटी चम्मच हल्दी लेवे. अब इन सब को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें. यह उपाय आप सप्ताह में चार दिन करें.

यदि आप दमकती और चमकदार चेहरा पाना चाहते हैं तो एक चम्मच जौ और एक चम्मच की मात्रा में गाजर के साथ एक छोटा सेब को मिलाकर पीस लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें. यह एक तरह का प्राकृतिक स्क्रब है. इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने के बाद इस पेस्ट को हाथों के जरिए छुड़ाएं.

Back to top button