गर्मी में स्किन केयर के लिए अपने ये टिप्स, बनी रहेगी हाइड्रेटेड

गर्मियों में कील, मुंहासे, फुंसियां, झाइयां, टैनिंग और रूखी बेजान त्वचा से आमतौर पर सभी लोग परेशान होते हैं. पसीने के कारण आपको चेहरे पर कई तरह की समस्या झेलनी पड़ती है. इसकी मुख्य वजह है- तेज धूप, गर्म हवाएं और जीवनशैली. गर्मी के कारण आपको खाने पीने के का भी ध्यान रखना पड़ता है. आज इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि किस तरह से अपनी स्किन का ख्याल रखें.

पानी कितना पीना चाहिए
अधिक तापमान और ज्यादा समय बाहर बिताने के कारण हमारे शरीर में ‘डिहाइड्रेशन’ यानी पानी की मात्रा कम हो जाती है. इससे न केवल सिरदर्द व चक्कर आते हैं, बल्कि त्वचा की चमक भी मध्यम हो जाती है. आपको चाहिए कम से कम दस गिलास सादा पानी रोज पिएं. यदि आप चाय या कॉफी जैसे कैफीन वाले पेय पीते हैं तो इस से तीन गुना अधिक मात्रा में आपको सादा पानी पीना चाहिए.

सोने से पहले मेकअप उतारें 
गर्मियों में मेकअप उतारे बिना आप कभी न सोएं. इसका पालन न करने की वजह से त्वचा की ऊपरी सतह पर गन्दगी की एक परत सी जमने लगती है. यही परत वास्तव में मुहासों का सबसे बड़ा कारण बनती है. इस से झाइयां और ‘पिगमेंटेशन’ यानी त्वचा का रंग बेरंग होने जैसी समस्याएं भी होती हैं. यदि आप मेकअप लगाते हैं तो रात में सोने से पहले उसे जरूर उतार दें.

मॉइस्चराइज जरूर लगाएं 
त्वचा को मॉइस्चराज्ड या नम रखने की अहमियत को नजरअंदाज न करें. आपकी त्वचा जितनी सूखी और बेजान होगी, वह उतनी ही पर्यावरण द्वारा किए गए नुकसान को झेल नहीं पाएगी. प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों का सबसे बुरा असर सूखी त्वचा पर ही होता हैं. ऐसे में सनस्क्रीन को भी बिलकुल न भूलें.

Back to top button