गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए बेहद लाभकारी है खीरा, ऐसे करें यूज

गर्मियों में तेज धूप के कारण स्किन काफी हद तक डल हो जाती है। इस मौसम में स्किन को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी होता है। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए खूब सारा पानी और फलों का जूस पी सकते हैं। इसके अलावा डल स्किन को रिफ्रेशिंग बनाने के लिए खीरे का इस्तेमाल किया जा सकता है। खीरे में कई तरह के विटामिन होते हैं। जो सेहत के साथ स्किन को भी कई तरह के फायदे पहुंचा सकते हैं। यहां बता रहे हैं कि किस तरह से खीरे का इस्तेमाल चेहरे पर किया जा सकता है। 

टोनर की तरही करें इस्तेमाल

खीरे का इस्तेमाल टोनर के रूप में किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक खीरे को अच्छे से धोकर साफ कर लें। फिर इसे कद्दूकस करें और इसका रस निचोड़ लें। अब रस को स्प्रे बोतल में भरें और इसे फ्रिज में रखें। रोजाना चेहरा धोने के बाद इसका इस्तेमाल करें।
 

डार्क सर्कल के लिए बेहतरीन 

चेहरे की खूबसूरती को खराब करने वाले डार्क सर्कल से निपटने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खीरे को धोकर स्लाइस में काट लें और फ्रिज में ठंडा होने के लिए कुछ देर के लिए रखें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे 20 मिनट के लिए आंखों पर रखें। रोजाना ऐसा करने पर आंखों के नीचे काले धब्बों से निपटने में मदद मिलेगी। 

फेस पैक करें तैयार 

खीरे की मदद से आप फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले खीरे को कद्दूकस करें फिर इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को साफ चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं। कुछ देर के लिए इसे लगा रहने दें और फिर चेहरे को साफ करें।

Back to top button