खुशखबरी दिल्ली की कोरोना रिकवरी दर रिकॉर्ड 96.7 फीसदी पहुची

राजधानी में कोरोना से संक्रमित हुए 97 फीसदी लोग संक्रमण को मात दे चुके हैं। इस समय दिल्ली की रिकवरी दर रिकॉर्ड 96.7 फीसदी हो गई है। ऐसा पहली बार है कि यह दर इतनी बढ़ी हो। इसका मुख्य कारण यह है कि दो सप्ताह से संक्रमितों के मुकाबले ज्यादा लोग ठीक हो रहे हैं। दैनिक मामलों में भी कमी आ रही है। रविवार को करीब चार महीने बाद 1100 से कम संक्रमित मिले थे।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इस समय कोरोना के कुल 6,17,005 मामले हैं। इनमें से 5,96,6580 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। दो सप्ताह में कोरोना के 23, 081 मामले आए है। वहीं, 35, 900 लोगों ने संक्रमण को मात दी है। इससे पहले नवंबर में कोरोना के रोजाना औसतन 6500 मामले आ रहे थे, और 5500 मरीज स्वस्थ हो रहे थे।

संक्रमितों के मुकाबले स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़ने से रिकवरी दर दो सप्ताह में ही करीब पांच फीसदी बढ़ गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली की आबादी का एक बडा हिस्सा संक्रमित होकर स्वस्थ हो चुका है। इससे मामले कम हो रहे हैं। आने वाले दिनों में रिकवरी और भी बढ़ेगी।

राजीव गांधी अस्पताल के कोविड नोडल अधिकारी डॉक्टर अजीत जैन ने बताया कि करीब 9 माह के कोरोना के दौर के बाद अब दिल्ली सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता (हर्ड इम्यूनिटी) की ओर बढ़ रही है। डॉ. जैन का कहना है कि एक आंकलन के मुताबिक, दिल्ली की करीब 65 फीसदी आबादी में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी बन गई है। यानी, ये लोग पॉजिटिव होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

डॉक्टर के मुताबिक, आने वाले दिनों में कोरोना से स्थिति और बेहतर होगी। हालांकि, लोगों को अभी भी संक्रमण से बचाव के सभी नियमों का सख्ती से पालन करने की जरूरत है।

Back to top button