खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही शरीर को कई फायदे देती हैं ये छोटी चीज

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाली अदरक सर्दी-खांसी, जुखाम में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर लोग इसके कुछ ही फायदों को जानते हैं. अदरक की खासियत ये है कि आप इसे किसी भी रूप में खा सकते हैं. चाहे इसे सूखा खाएं या फिर आचार के रूप या फिर सब्जियों में डालकर इसका फायदा मिलना तय है. आइए जानते हैं अदरक के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही शरीर को कई फायदे देती हैं ये छोटी चीजदांतों का दर्द करे दूर
कच्चा अदरक चबाने से दांतों के दर्द में तुरंत आराम मिलता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल एंजाइम होते हैं जो सलाइवा को स्टिम्यूलेट करते हैं. इसके सेवन से दर्द और सूजन दोनों जल्दी कम हो जाते हैं.

फैट बर्न करता है अदरक
अदरक को फैट बर्नर के रूप में भी देखा जाता है. यह मेटाबॉलिज्म को फास्ट करता है. मेटाबॉलिज्म फास्ट होने से फैट बर्न होता है. ये डाइजेशन को सुधारने के साथ बॉडी को पतला रखता है.

टॉक्सिन को बाहर निकाले
अदरक बॉडी से टॉक्सिन को पसीने के रूप में बाहर निकालता है. अगर आप इसे रेगुलर खाते हैं तो ये लाइट पसीने के रूप में बॉडी से निकलता है. इससे आपके शरीर में फुर्ती बनी रहती है.

ब्लड सर्कुलेशन सुधारता है अदरक
कच्चे अदरक के 5 छोटे स्लाइस से आपको जिंक, मेग्नीशियम, पोटेशियम और क्रोमियम मिल जाता है. यह सब साथ मिलकर ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करते हैं. यह हार्ट को भी हेल्दी रखता है.

ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करे
हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर कार्डियक डिसीज के लिए खतरा बनता है. ऐसा प्रूव हो चुका है कि अदरक ब्लड प्रेशर को लो करता है. इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है.

सर्दी और फ्लू को दूर करता है
अदरक में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को बेहतर करता है. अरदक का छोटा सा डोज भी कोल्ड और फ्लू में सबसे बेहतर काम करता है. अदरक टुकड़ों को पानी में उबालकर पीने से कॉल्ड और फ्लू खत्म हो जाता है. यह गले के दर्द को भी खत्म करता है.

पीरियड के दर्द को कम करता है
एक शोध में यह साबित हो चुका है कि लड़कियों के पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को अदरक कम करता है. अधिकतर लड़कियां दर्द कम करने के लिए दवाएं लेती हैं, लेकिन अदरक भी एकदम दवा की तरह ही काम करता है और खास बात ये है कि इससे कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता.

Back to top button