खाना बनाते वक्त जरुर रखे इन बातों का ध्यान, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न…

हिंदू धर्म में भोजन का खास महत्व है। शास्त्रों में भी अन्न का अनादर करने को पाप माना गया है। इसलिए घर के बड़े कहते हैं कि कभी भी भोजन का अपमान नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए खाना बनाते वक्त किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। हिंदू धर्म में खाना बनाने और खाने के नियमों और तरीकों के बारे में बताया गया है…

वास्तु शास्त्र के अनुसार हर चीज का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसमें दिशा का खास योग होता है। हमेशा उत्तर और पूर्व दिशा में मुंह करके भोजन करना चाहिए। इसके अलावा जूते- चप्पल पहनकर भोजन नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि खाना खाने की सबसे अच्छी जगह रसोई होती है। इससे राहु ग्रह शांत होता है। साथ ही आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहती है।

कई लोग स्नान करने के बाद ही खाना बनाते हैं। कहते हैं इससे घर में बरकत होती है। इसलिए घर की महिलाएं सुबह- सुबह स्नान और पूजा करने के बाद खाना बनाती हैं। मान्यता है कि रोटी के पहले 3 निवाले गाय, कुत्ते और कौवे के लिए निकालकर रख लें। इसके बाद अग्निदेवता को भोग लगाने के बाद सबको खाना खिलाएं।

मान्यता है कि खाना कभी हाथ में या टूटे- फूटे बर्तन में नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा पीपल और वट वृक्ष के नीचे बैठकर कभी भोजन न करें। ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। कभी भी अन्न को फेकना नहीं चाहिए।

रात को दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है। लेकिन दही खाना नुकसानदायक है। ऐसा इलसिए क्योंकि दही का तासीर ठंडा होता है जिसे खाने से सर्दी- जुकाम होता है। इसके अलावा खाने में आलू, चावल और सत्तू नहीं खाना चाहिए। मान्यता है कि इस तरह का भोजन करने से घर में पैसों की दिक्कत होती है।

Back to top button