खाना खाने के बाद न करें ये काम, वरना सेहत को होगा ये बड़ा नुकसान

सेहतमंद रहने के लिए आप अपनी डाइट में अच्छा और पौष्टिक चीजों को शामिल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ इसका सेवन भर ही काफी नहीं है। अच्छी सेहत के लिए टाइम पर खाना खाना और उसे अच्छे तरीके से पचाना भी बहुत जरूरी हैं। खाना खाने के बाद हम बहुत सारे ऐसे काम करते हैं जिससे हमेें उनका पोषण मिलने के बजाय उसका उल्टा असर होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जो खाना खाने के बाद करना खतरनाक साबित हो सकता है।खाना खाने के बाद न करें ये काम, वरना सेहत को होगा ये बड़ा नुकसानसिगरेट से करें परहेज
यूं तो सिगरेट पीना हमारे स्वास्थय के लिए वैसे भी हानिकारक है, पर अगर आप इसके सेवन तुरंत खाने के बाद करते हैं तो यह दस गुना खतरनाक हो सकता है। खाना खाने के बाद सिगरेट पीने से कैंसर का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

तुरंत बाद न खाएं फल
खाना खाने के तुरंद बाद फल खाने से हमारे शरीर को पोषण नहीं मिलते, क्योंकि यह सही तरीके से हमारे इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि खाना खाने के करीब एक घंटे बाद फलों का सेवन करें और बेहतर होगा अगर आप खाली पेट इसका सेवन करें।

तुरंत नहाने न जाएं
कभी भी खाने के तुरंत बाद नहाने की गलती न करें। यह सबसे अधिक हानिकारक माना जाता है। दरअसल, ऐसा करने से पेट के चारो और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है।

तुरंत चाय न पीएं
बहुत लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीने की लत होती है, लेकिन चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है जो पाचन पर असर डालती है। खाने के तुरंत बाद चाय पीने से खाना आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। इसलिए खाना खाने के दो घंटे बाद तक चाय को एवॉइड करें।

सोएं नहीं
खाना खाने के बाद नींद आना लाजमी है, परंतु खाने को पचने में कुछ वक्त लगता है। जिस वजह से हमें खाने के तुरंद बाद न सोने की कोशिश करनी चाहिए। इससे गैस और आंतों में संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है.

टहलने न जाएं
वैसे तो टहलना एक बहुत अच्छी आदत है। हर इंसान को टहलना चाहिए, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद टहलने से बचें। खाना खाने के बाद टहलने से हमारी पाचन क्रिया पर असर पड़ता है।

Back to top button