कोई नहीं जानता होगा खतना करवाना स्वास्थ्य के लिए कितना सही और लाभदायक होता है

लड़के अपने लिंग की आगे की चमड़ी के साथ जन्म लेते हैं – वह चमड़ी जो लिंग मुंड को ढके रहती है। जब किसी लड़के या पुरुष का खतना किया जाता है, तो उनके लिंग के आगे की चमड़ी निकाल दी जाती है और लिंग मुंड दिखने लगता है।

वैज्ञानिक शोधों और खोज के अनुसार जिन बच्चे का खतना होता है , वो कई तरह की बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है। इनमें खासतौर पर छोटे बच्चों के यूरिनरी ट्रैक्ट में होने वाले इंफेक्शन, पुरुषों के गुप्तांग संबंधी कैंसर, यौनसंबंधों के कारण होने वाली बीमारियां, एचआईवी और सर्वाइकल कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

पेशाब की नली में संक्रमण

खतना कराये हुए बच्‍चों की पेशाब की नली में संक्रमण नहीं होता है। क्‍योंकि उनके पेनिस के आगे की चमड़ी खतने के दौरान निकाल दी जाती है, यह चमड़ी ही पेशाब की नली में फैलाने के लिए सबसे अधिक जिम्‍मेदार होता है। यह यूरीनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन को होने से बचाता है।

एचआईवी और एड्स

महिलाओ को तुरंत प्रेग्नेंट करने के लिए, अपनाए ये कमाल पोजीशन

खतना कराने से एचआईवी और एड्स जैसी जानलेवा बीमारी के होने का खतरा भी कम हो जाता है। अमेरिका के जार्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार खतने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि पुरुषों को एचआईवी संक्रमण होने की संभावना कम होती है।

यौन संचारित रोग से बचाव

एसटीडीज यानी यौन संचारित रोगों के होने की संभावना भी खतना होने के बाद कम हो जाती है। पुरुषों में यौन संचारित रोग बैक्‍टीरिया के संक्रमण से फैलते हैं। खतने के बाद सिफिलिस जैसे यौन संचारित रोग से बचा जा सकता है। सिफलिस असुरक्षित मुख, योनि या गुदा मैथुन करने से होता है। कभी-कभार किसी संक्रमित व्यक्ति के शरीर पर सिफि़लिस के घाव के संपर्क में आने से भी आपको सिफि़लिस हो सकता है। लेकिन खतने के बाद इसकी संभावना कम हो जाती है।

कैंसर से बचाव

खतना कराने से पुरुषों को गुप्‍तांग संबंधी कैंसर से बचाता है। इसके अलावा यह महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से बचाता है जो महिला में पुरुष मित्र के द्वारा यौन संबंध के दौरान फैलता है।

संक्रमण नहीं होता

वैज्ञानिकों का मानना हैं कि खतना किए गए पुरुषों में संक्रमण का कम जोखिम होता है क्योंकि पेनिस के आगे की चमड़ी के बिना कीटाणुओं के पनपने के लिए नमी वाला माहौल नहीं मिलता है, इसलिए संक्रमण नहीं होता।

शैन्क्रोयड

यह बीमारी सेक्‍स संबंध बनाने से फैलती है, लेकिन खतना होने के बाद शैन्क्रोयड जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है।

बैलानीटीस(balanitis) के खतरे को कम करता है

बैलानीटीस की समस्या में लिंग के अगले सिरे के हिस्से में सूजन और जलन की समस्या उत्पन्न होती है। खतने के बाद लिंग के अगले हिस्से की चमड़ी हटा दी जाती है जिस वजह से लिंग का अगला हिस्सा बाहरी वातावरण के संपर्क में रहता है और कम सवेंदनशील हो जाता है जिस वजह से बैलानीटीस होने की समस्या कम हो जाती है।

Back to top button