क्यों होते हैं व्हाइटहेड्स जानें?

 व्हाइटहेड्स भले ही पिंपल्स जैसे भयानक नहीं दिखते मगर चेहरे पर हो जाए तो एक चिड़चिड़ापन बना रहता है। अगर इसका समय पर इलाज ना करें तो यह जिद्दी रूप भी ले सकते हैं। जानें इसे ठीक करने के घरेलू उपाय-

 व्हाइटहेड्स भले ही मुंहासे जितने भयानक नहीं होते लेकिन, लेकिन फिर भी अगर यह चेहरे पर हो जाएं तो काफी हद तक परेशान कर सकते हैं। व्हाइटहेड्स तब विकसित होते हैं डेड स्किन सेल्स या फिर सीबम तेल या गंदगी आपके चेहरे पर जमा हो जाती हैं और पोर्स को बंद कर देती है। इन्हें हटाना भी थोड़ा चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि ये पोर्स के अंदर बंद होते हैं और आपकी त्वचा पर उभरे हुए सफेद नजर आते हैं।

व्हाइटहेड्स ?

व्हाइटहेड्स बनने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि सीबम उत्पादन में वृद्धि और बालों के रोम में सेल शेडिंग। जब सीबम त्वचा की सतह तक नहीं पहुंच पाता है और चिपक जाता है, तो रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। व्हाइटहेड्स बंद छिद्रों के पीछे अधिक सीबम के रूप में विकसित होते हैं। ऐसे में अगर इसे नजरअंदाज कर दिया जाए, तो व्हाइटहेड्स संक्रमित हो सकते हैं और एक सफेद केंद्र के साथ सूजन वाले मुंहासे के रूप में बाहर निकल सकते हैं। हार्मोनल परिवर्तन, कुछ कॉस्मेटिक उत्पाद, अत्यधिक सेबम, अनुवांशिक पूर्वाग्रह, पसीना, चिकना, कुछ दवाएं, प्रदूषण, और के सूरज ओवरएक्सपोजर जैसे इसके कुछ सामान्य कारक हैं जो अनचाहे व्हाइटहेड्स का कारण बन सकते हैं।

व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के उपाय-

1. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो व्हाइटहेड्स के खिलाफ काम कर सकते हैं। चूंकि यह एक प्राकृतिक कंपाउंड है जिसका कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है, इसलिए इसे सीधे आपके चेहरे पर लगाना आसान है। त्वचा की देखभाल के लिए कुछ उत्पादों में टी ट्री ऑयल भी काफी फायदेमंद है, जिसमें क्लींजर, मास्क और स्पॉट ट्रीटमेंट शामिल हैं।

2. सैलिसिलिक एसिड

सैलिसिलिक एसिड एक बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और छिद्रों को साफ करता है। यह हल्के मुंहासे जैसे व्हाइटहेड्स के लिए सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि यह क्षतिग्रस्त त्वचा की ऊपरी परत को हटाने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा में प्रवेश करके आपके छिद्रों को बाधित करने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है। इसके पूर्ण प्रभाव को देखने के लिए आपको कुछ हफ्तों तक इसका उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

3. रेटिनोइड क्रीम

दैनिक फेस क्रीम के रूप में रेटिनोइड क्रीम उपयोग किया जाए, तो यह आपकी त्वचा पर एंटी-एजिंग प्रभाव डाल सकता है और रोमछिद्रों को खोलने में मदद कर सकते है। एक अध्ययन में पाया गया है कि रेटिनोइड्स व्हाइटहेड्स जैसे मुंहासे के इलाज में मदद कर सकता है। एक तरफ जहां रेटिनोइड्स व्हाइटहेड्स का इलाज करने में मदद करते हैं, दूसरी ओर ये आपकी त्वचा को सूरज की किरणों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। इसलिए इस्तेमाल से पहले सुनिश्चित करें कि आप स्किन एक्सपर्ट से बात कर लें।

4. एलोवेरा

एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग और सुखदायक गुण होते हैं जो समय के साथ तेल उत्पादन को कम कर के व्हाइटहेड्स को कम करने में मदद करते हैं। आप एक चम्मच एलोवेरा में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। इसे कुछ मिनटों के लिए लगा रहने दें और सामान्य पानी से धो लें।

5. भाप देना

सबसे प्राकृतिक उपचारों में से एक जो आपको व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, वह है भाप। यह बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। भाप न केवल रोमछिद्रों को खोलने में मदद करती है, बल्कि यह आपको साफ त्वचा भी देती है। इन उत्पाद और प्राकृतिक उपचारों को इस्तेमाल करने से पहले सुनिश्चित करें कि इनमें से किसी चीज से आपको एलर्जी नहीं है।

Back to top button