क्या सोलह साल की उम्र में सेक्स करना सही है..

सेक्स करने की आखिर सही उम्र क्या है शायद हम सभी जानते है लेकिन आज की इक्कीसवी सदी में हर बच्चा सेक्स को लेकर पूरी तरह से जागरूक हो चुका है.2013 में एक फिल्म आई थी ‘नशा ‘जिसमे फिल्म की हीरोइन पूनम पांडे को एक 16 साल के लड़के के साथ सेक्स करते हुए दिखाया गया था,ये एक ऐसी फिल्म थी

लड़कियों के प्रति बदले अपनी सोंच

जो आज भी बच्चो के दिमाक में बस गई है दरसल इस उम्र को स्वीट 16 व सेक्सुअल लाइफ का पहला पायदान भी माना जाता है। एक ओर जहाँ वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के नेतृत्व वाला इंपावर्ड ग्रुप ऑफ मिनिस्टर ने नए और कठोर एंटी रेप लॉ के ड्राफ्ट में सहमति से सेक्स की उम्र 18 से घटाकर 16 करने पर अपनी सहमति दी थी । तो वही दूसरी ओर सेक्स की उम्र घटाने के इस फैसले को टीनएज लड़कियां कबूल करने के लिए तैयार नहीं थी । 

लोगो का तो यहाँ तक कहना था की जब 16 साल की उम्र में एक लडक़ी को सेक्स करने का अघिकार मिल सकता हैं तो उसे ड्राइविंग लाइसेंस क्यों नहीं मिल सकता?

क्योकि 16 साल की उम्र में सही सेक्स पार्टनर को चॉइस करने की समझ शायद ही किसी लडक़ी में होती हैं। जहाँ एक ओर इंडियन सोसायटी में लड़कियों को घरों में बेहद सुरक्षित माहौल में रखने की पंरपरा है। वहीं, दूसरी तरफ सहमति से सेक्स की उम्र 16 साल करना बिल्कुल विपरीत फैसला है।

-17 साल की लड़कियां भी इतना मैच्योर नहीं होती हैं कि वे सेक्स करने के लिए कोई लॉजिकल फैसला ले पाएंगी।

-वही 18 साल की उम्र में सहमति से सेक्स के लिए लड़कियां ज्यादा मैच्योर होती है लेकिन भावना में बहकर या प्यार में पडक़र लड़कियां गलत फैंसला ले लेती हैं जो आगे जाकर उनके लिए गलत साबित हो सकता हैं। और आज भी देश के अधिकतर स्कूलों में सेक्स की शिक्षा नहीं दी जाती इसलिए देश की ज्यादातर लड़कियों में, खास करके छोटे शहरों और गांवों की लड़कियों में सेहत और सेक्स को लेकर बिल्कुल नासमझदारी होती है। ऐसे में अनचाहे प्रेग्नेंसी की समस्या बढती है और इस उम्र में अबॉर्शन कराना खतरे से खाली नहीं होता साथ ही साथ अनसेफ सेक्स से एचआईवी और एड्स के खतरे भी बढ़ जाते है |

Back to top button