क्या वाकई जानलेवा है हंता वायरस?

 

न्यूज डेस्क
अभी पूरी दुनिया कोरोना वायरस के दहशत से बाहर निकली भी नहीं है कि चीन में एक नये वायरस से मौत की खबर है। चीन में हंता वायरस से एक शख्स की मौत का एक मामला सामने आया है।
पूरी दुनिया के लिए कोरोना वायरस चुनौती बना हुआ है। हर दिन सैकड़ों इसकी चपेट में आ रहे हैं। इटली, स्पेन, अमेरिका में तो भारी संख्या में लोगों की प्रतिदिन मौत हो रही है। अभी इस वायरस पर विजय मिली नहीं कि चीन में हंता वायरस की वजह से एक व्यक्ति की मौत की वजह से हड़कंप मच गया है। हंता वायरस के बारे में लोग खूब सर्च कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी हंता वायरस के बारे में लोग एक-दूसरे से पूछ रहे हैं।
रिपोर्ट्स के अनुसार चीन के यूनान प्रांत में एक शख्स को सोमवार को हंता वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई। बताया जा रहा है कि पीडि़त शख्स काम करने के लिए बस शाडोंग प्रांत जा रहा था। बस में उसके साथ सवार अन्य 32 लोगों की भी जांच की गई है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबर टाइम्स के हवाले से दी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि इस घटना की जानकारी देने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है।
नए वायरस के डर से लोग इसके भी महामारी बनने से पहले रोकथाम के प्रयासों की बात कह रहे हैं। कई यूजर्स का कहना है कि यदि लोग चीन में जानवरों को खाना बंद नहीं करेंगे तो ऐसे वायरस हमेशा इंसानी जान के लिए खतरा बनते रहेंगे।
ये भी पढ़े :   इस मामले में सरकार के साथ खड़ी हुई प्रियंका
ये भी पढ़े :  कोरोना : बढ़ती गर्मी से मिलेगी राहत

क्या है हंता वायरस
विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस की तरह हंता वायरस घातक नहीं है। यह कोरोना की तरह हवा यानि सांस के जरिए नहीं फैलता है। यह चूहे या फिर गिलहरी के संपर्क में आने वाले इंसान को संक्रमित करता है।
सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार चूहों के कारण हंता वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है। अगर कोई स्वस्थ्य व्यक्ति भी हंता वायरस के संपर्क में आता है तो उसके भी संक्रमित होने का खतरा रहता है।

हालांकि हंता वायरस एक शख्स से दूसरे में नहीं जाता, लेकिन यदि कोई व्यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके इस वायरस से संक्रमित होने का खतरा रहता है।
इससे संक्रमित शख्स को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया हो सकता है। इस तरह के लक्षण वाले संक्रमित शख्स के इलाज में देरी होने पर फेफड़ों में पानी भर जाता है, जिससे उसे सांस लेने में परेशानी होने लगती है।
हंता वायरस जानलेवा होता है। सीडीसी के अनुसार इससे संक्रमित 38 फीसदी मरीजों की मौत हो जाती है। चीन में हंता वायरस का यह मामला ऐसे समय सामने आया है जब पहले से ही पूरी दुनिया में कोरोना वायरस अपना प्रकोप दिखा रहा है।
ये भी पढ़े :  कोरोना संकट : अंबानी, अडानी क्यों हैं खामोश ?
ये भी पढ़े :  क्यों चर्चा में हैं ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक
 

Back to top button