क्या गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए? डायटीशियन से जानें इसके फायदे और नुकसान-

गर्मी के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में खानपान में गड़बड़ी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। गर्मियों में डॉक्टर भी संतुलित और पौष्टिक भोजन का सेवन करने की सलाह देते हैं। इस मौसम में लिक्विड और ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से भी लोग डरते हैं। दरअसल ड्राई फ्रूट्स और नट्स की तासीर गर्म होती है और यही कारण है कि लोग इसका सेवन करने से डरते हैं। ड्राई फ्रूट्स वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन संतुलित मात्रा से अधिक या गलत तरीके से इनका सेवन सेहत पर भारी पड़ सकता है। आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं कि क्या गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए और इसका सही तरीका क्या है?

क्या गर्मी में ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं?-

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। ड्राई फ्रूट्स और नट्स विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। इनका सेवन करने से आपको हार्ट से लेकर आंखों तक की समस्याओं में बहुत फायदा मिलता है। लेकिन गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से कुछ लोगों को कई परेशानियां भी हो सकती हैं। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के क्लिनिकल डायटीशियन डॉ. एस के पांडेय कहते हैं कि गर्मी के मौसम में आप ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए। संतुलित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाने से आपको फायदा मिलेगा।

गर्मियों में कैसे खाएं ड्राई फ्रूट्स?-

गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन करते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में गलत तरीके से ड्राई फ्रूट्स या नट्स खाने से आपको कई परेशानियां हो सकती हैं। शरीर को एनर्जेटिक रखने और बीमारियों से बचाने के लिए गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना फायदेमंद होता है। चूंकि ड्राई फ्रूट्स और नट्स की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद और सुरक्षित होता है। इसके अलावा दूध और दही जैसी चीजों में ड्राई फ्रूट्स को कस्टर्ड करके खाना भी फायदेमंद माना जाता है। गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने के लिए इन्हें रात में पानी में भिगो दें। सुबह होने पर इसका सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है और कई बीमारियों का जोखिम कम करने में भी फायदा मिलता है। नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपका हार्ट हेल्दी रहता है और हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम होता है। किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए गर्मियों में एक मुट्ठी से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से बचना चाहिए।

Back to top button