क्या आप जानते हैं लीवर को हमेशा स्वस्थ रखता है लहसुन

लीवर हमारे शरीर का एक अहम् हिस्सा होता है. लीवर खाना पचाने और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में अहम् भूमिका निभाता है. अगर लीवर में किसी तरह की समस्या हो जाये तो इससे शरीर कमजोर पड़ने लगता है और शरीर को अन्य बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. लीवर के ख़राब होने का कारण गलत खान-पान, ज़्यादा नमक खाना, सिगरेट और शराब का सेवन हो सकता है. लीवर के खराब होने पर खाना पचाने में दिक्कत होती है और साथ ही पेट में दर्द रहने लगता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहार बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपका लिवर हमेशा स्वस्थ रह सकता है.क्या आप जानते हैं लीवर को हमेशा स्वस्थ रखता है लहसुन

1- लहसुन हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. ये हमारी सेहत के लिए भी  बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो लीवर को स्वस्थ रखने में सहायक होते है. अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से लहसुन की एक कली का सेवन करें. यह शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

2- अपने लीवर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक गिलास गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करें. इससे आपका लिवर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही पूरा दिन शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है.

Back to top button