क्या आप जानते हैं गर्म पानी से चेहरे धोने पर होने वाले इन साइड इफेक्ट्स के बारे में?

मौसम कोई भी हो, कई लोग गर्म पानी का ही इस्तेमाल नहाने, हाथ-पैर और चेहरा धोने के लिए करते हैं। बहुत ज्यादा गर्म पानी से स्नान करने से स्किन ड्राय और डैमेज होने लगती है खासतौर से चेहरे की। और तो और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स भी परेशान कर सकती है। इसलिए गर्म पानी से चेहरा धोने की गलती न करें, लेकिन क्या आप जानते हैं गर्म पानी से चेहरे धोने पर होने वाले इन साइड इफेक्ट्स के बारे में?

1. लगातार गर्म पानी का इस्तेमाल स्किन से उसके नेचुरल ऑयल को खत्म कर देता है। जिससे आपकी स्किन रूखी हो जाती है। ड्रायनेस की वजह से तेज खुजली होने लगती है और सोरायसिस की प्रॉब्लम भी हो सकती है। 

2. गर्म पानी से चेहरा धोने पर स्किन इंफेक्शन भी हो सकता है। जिस कारण स्किन पर जलन की प्रॉब्लम हो सकती है। गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन पर रेडनेस, खुजली और पपड़ी बन सकती है। और अगर कहीं आपकी स्किन सेंसिटिव है, तब तो और ज्यादा परेशानियां हो सकती हैं। 

3. चेहरे को गर्म पानी से धोने से स्किन में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे पिंपल्स और सूजन की समस्या बढ़ सकती है। 

4. बहुत देर तक गर्म पानी में रहने से चेहरे पर दाग- धब्बों की समस्या बढ़ सकती है। 

5. गर्म पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां की समस्या हो सकती है जो उम्र बढ़ने और फाइन लाइन्स की समस्या को बढ़ देता है।

तो नहाने या चेहरा धोने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। बहुत तेज सर्दियों में गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ठंडे पानी से चेहरा धोने से ब्लड का सर्कुलेशन सही रहता है और लंबे समय तक स्किन हेल्दी और जवां बनी रहती है। 

Back to top button