कोरोना LIVE : संक्रमित लोगों का आंकड़ा पहुंचा हजार के पार

 

लगातार बढ़ रही है मरीजों की संख्या
अब तक 1000 लोगों में संक्रमण की पुष्टि
26 लोगों की हुई मौत, 85 हुए ठीक

न्यूज डेस्क
देश में लॉक डाउन का आज  पांचवा दिन है देश भर में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढती जा रही है। यह आंकड़ा अब 1000 हो गई है। जबकि इससे 26लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन देश के कई हिस्सों में मजदूरों का पलायन चिंता का विषय बन गया है। मजदूर पैदल ही अपने परिवार के साथ गृह राज्य लौट रहे हैं।
योगी सरकार एक हजार बसों का करेगी इंतजाम
अपने गृह राज्यों को वापस लौट रहे मजदूरों की परेशानी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। पलायन कर दूसरे राज्यों में रह रहे सभी मजदूरों को अपने घरों तक पहुंचाने के लिए 1000 बसें चलाई जा रही हैं। सभी बस ड्राइवर, कंडक्टर को शुक्रवार रात इस बात की जानकारी देते हुए जरूरी इंतजाम करने का आदेश जारी किया गया है।
मेरठ में एक ही घर में मिले पांच मरीज
मेरठ में एक ही घर में पांच सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने का मामला सामने आया है. इस परिवार का एक शख्स महाराष्ट्र के अमरावती से लौटा है. उसके शख्स के साथ ही घर के चार लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है.
बीएसएफ के 50 जवान क्वारनटीन में
टेकनपुर में एक बीएसएफ अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 50 बीएसएफ जवानों को क्वारनटीन में रखा गया.
बिहार में बढ़ी मरीजों की संख्या,
बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. बीते दिन राजधानी पटना में 161 टेस्ट किये गये इसमें दो लोग पॉजिटिव पाए गए. इससे यहां संख्या बढ़कर 11 हो गई. 11वां केस भी एक महिला का है जिसकी उम्र 30 वर्ष है. यह लखीसराय की रहने वाली है. इसका भी NMCH से सैम्पल आया था.
उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 65 पहुंची
उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के छह नए मामले सामने आने के साथ इस संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार (27 मार्च) को संवाददाताओं को बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान नोएडा में कोविड-19 संक्रमण के चार और गाजियाबाद में दो नए मामले सामने आए हैं।
उन्होंने बताया कि इनमें नोएडा में 18, आगरा में नौ, लखनऊ में आठ, गाजियाबाद में पांच, पीलीभीत में दो, बागपत, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, वाराणसी, कानपुर, जौनपुर और शामली का एक-एक मरीज शामिल है। प्रसाद ने बताया कि इनमें से 14 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें आगरा के सात, नोएडा के चार, गाजियाबाद के दो तथा लखनऊ का एक व्यक्ति शामिल है। बाकी 35 का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। सभी की हालत स्थिर है।
राष्ट्रपति ने की अधिक से अधिक मदद पहुंचाने की अपील
बढ़ रहे संक्रमण के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी राज्यों के राज्यपाल, उपराज्यपालों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। इस दौरान राष्ट्रपति ने कोरोना से जूझ रहे आम लोगों को अधिक से अधिक मदद पहुंचाने की अपील की।
ये हैं राज्यवार आंकड़े
कोरोना के आंध्र प्रदेश में 19, बिहार में11, छत्तीसगढ़ में 7, चंडीगढ़ में 8, दिल्ली में49 गुजरात में 55, हरियाणा में 33, हिमाचल प्रदेश में 3, जम्मू-कश्मीर में 20, कर्नाटक में 81, केरल में182, लद्दाख में 13, मध्य प्रदेश में33, महाराष्ट्र में186  मणिपुर में 1, ओडिशा में 2, पुदुचेरी में 1, पंजाब में 38, राजस्थान में54, तमिलनाडु में 42, तेलंगाना में 67, उत्तर प्रदेश में 65,उत्तराखंड में 5 और पश्चिम बंगाल में 15 केस सामने आए हैं।
दुनिया के 50 देशों में 170 करोड़ लोग घरों में कैद
चीन से शुरू हुआ कोरोना धीरे धीरे दुनिया के 195 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनिया भर में 3,50,000 से ज्यादा लोगों में कोरोना का संक्रमण हो चुका है।  दुनिया के 50 देशों में स्थिति खतरनाक हो चुकी है।  ऐसे में वहां की सरकारों ने लोगों को घरों में बंद रहने को कहा है। इस तरह से कोरोना का ऐसा कहर है कि दुनिया भर में करीब 170 करोड़ लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं।

Back to top button