कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले जरुर कर ले ये दो काम, नहीं होगा कोई साइड इफेक्‍ट

इन दिनों कोविड टीकाकरण होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। जिम्मेदार नागरिक होने के नाते लोग सेंटर्स पर वैक्सीन लगवाने भी पहुंच रहे हैं। हालांकि वैक्सीन से पहले और बाद में थोड़ी बहुत परेशानी आ सकती है। जिससे आपको घबराना नहीं है, बल्कि सावधान रहना है। विशेषज्ञों ने दो चीजों के बारे में बताया है, जो हर व्यक्ति को वैक्सीन लेने से पहले करनी चाहिए। वो है सेहतमंद खाना और हाइड्रेट रहना। विशेषज्ञों की सलाह है कि दिन की शुरुआत सामान्य रूप से करें। स्वस्थ और अच्छी तरह से पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित भोजन करें और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। ऐसा करना आखिर क्यों जरूरी है, इस बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है – हर दिन खूब सारा पानी हमारे पूरे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखता है और निर्जलीकरण को रोक सकता है। आपके शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है, जो हमारी आंतरिक प्रणाली को कई तरह से काम करने में मदद करता है। वैक्सीन से पहले पानी पीने का मतलब है कि आप अच्छे से सोच समझ सकते हैं और मूड में अचानक से होने वाले परिवर्तन को रोक सकते हैं।

​पौष्टिक भोजन क्यों खाना चाहिए

अगर आप कोविड शॉट लेने जा रहे हैं, तो इससे पहले पौष्टिक भोजन जरूर करें। आप भी सोच रहे होंगे कि यह क्यों जरूरी है? स्वस्थ भोजन करना और हाइड्रेट रहना हर व्यक्ति की दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। कोरोना वायरस वैक्सीन से दर्द , सूजन, सिरदर्द, ठंड लगना, थकान, बुखार जैसे दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। आपको बता दें, कि ये वैक्सीन के साइड इफेक्ट नहीं हैं, बल्कि इस बात का संकेत है कि टीका आपके शरीर में अच्छे से काम कर रहा है।

बावजूद इसके आपको किसी प्रकार की कमजोरी महसूस न हो, इसके लिए वैक्सीन से पहले सुबह पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करें। इससे वैक्सीन के बाद चक्कर या धुंधुलेपन से बचने में भी मदद मिल सकती है।

वैक्सीन लगने से पहले करें ये चीजें
आपको बता दें कि किसी भी अन्य वैक्सीन की तरह वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित करने में समय लगता है। एक सप्ताह या 15 दिन के अंतराल में दो कोविड शॉट्स लिए जाते हैं। लेकिन सिर्फ वैक्सीनेशन से कोरोनावायरस से सुरक्षा मिल जाएगी, इस बात की कोई गारंटी नहीं है। वायरस के प्रभाव को बढ़ाने के लिए वैक्सीनेशन से पहले कुछ चीजों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

​समय पर सोना
वैक्सीनेशन से पहले थोड़ा डर लगना स्वभाविक है। लेकिन चिंता ना करें और इससे पहले रात में 24 घंटे की बढ़िया नींद लें और पूरी तरह से रिलेक्स रहें।

​व्यायाम
यदि संभव हो , तो शॉट लेने के दो से तीन दिन पहले कोई भी फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज शुरू कर दें। बता दें कि टीका लगने के बाद एक्सरसाइज आपकी इम्यूनिटी को सपोर्ट करने में मददगार है।

एंटी इंफ्लेमेटरी दवाओं से बचें
वैक्सीन लगवाने से पहले नॉन-स्टेरॉयडल एंटी इंफ्लेमेटरी ड्रग्स लेने से बचें। इन दवाओं का उपयोग दर्द , सूजन और उच्च तापमान को कम करने के लिए किया जाता है। ऐसे में वैक्सीन के दौरान ये दवाएं आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रणाली को कमजोर बना सकती हैं, जिससे वैक्सीनेशन का प्रभाव कम हो जाता है।

​क्या बरतें सावधानी-

अगर आपको किसी खास दवा और ड्रग्स से एलर्जी है तो शॉट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। यहां तक कि कैंसर से पीड़ित लोगों को इस मामले में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।

डायबिटीज से पीड़ित मरीज ब्लड शुगर और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने की कोशिश करें।

टीका लगने के बाद भी हर समय मास्क पहने रहना चाहिए।
हाथों को धोएं।

सामाजिक दूरी बनाए रखें और स्वच्छता का पालन करें।

Back to top button