कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई चिंता, कहा- अगर…

कोरोना की ताजा स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 16 राज्यों के 70 जिलों में 150 फीसदी से ज्यादा दर से केस बढ़े हैं. जबकि 17 राज्यों में 55 जिले है जहां 100 से 150 फीसदी केस बढ़े हैं. देश में कोरोना के मामले बढ़ना शुरू हुए हैं. मध्य सिंतबर में केस बढ़े लेकिन बाद में कम हुए और फरवरी से केस फिर बढ़ने लगे. भारत मे 1.14 करोड़ केस सामने आए हैं जिसमें से 2.34 लाख एक्टिव केस हैं. कोरोना केस की पाजिटिविटी रेट 4.99 फीसदी है. कुल एक्टिव केस में महाराष्ट्र हिस्सेदारी 60 फीसदी की है.

महाराष्ट्र और पंजाब को लेकर मंत्रालय ने जताई चिंता

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि महाराष्ट्र में केस और पाजिटिविटी रेट दोनों बढ़े हैं. राज्य में पॉजिटिविटी रेट 1 मार्च को 11 फीसदी था और अब 16 फीसदी है. ये चिंता की बात है. महाराष्ट्र में जिस रफ्तार से पॉजिटिविटी रेट बढ़ी है, उस रफ्तार से टेस्ट नहीं हो रहे हैं. पंजाब में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट अब 6.8 फीसदी है और ये चिंताजनक है. इससे पता चलता है कि कोरोना को लेकर उचित व्यवहार का पालन नहीं किया जा रहा है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश के कुछ राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने के बावजूद सक्रिय मामले फीसदी प्रतिशत हैं और मृत्यु दर दो फीसदी से कम हैं. पूरे देश में क्युमुलेटिव पॉजिटिव रेट 5 प्रतिशत से कम हो गई है और पिछले एक सप्ताह में ये 3 प्रतिशत है. पिछले 2 सप्ताह में कोरोना के नए मामलों में 43 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और मृत्यु के मामलों में 37 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. दिल्ली को लेकर उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में यहां 400 से अधिक नए मामले आए हैं. हालांकि, पॉजिटिविटी रेट एक फीसदी से कम है. ये 0.4 फीसदी से बढ़कर 0.6 फीसदी हो गई है.

टीकाकरण की स्थिति

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी तक देश में 3.51 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. दुनियाभर में 15 मार्च को कोरोना वैक्सीन के कुल 8.34 मिलियन डोज दिए गए, इसमें से 36 फीसदी डोज भारत में दिया गया.

Back to top button