कैराना-नूरपुर उपचुनाव : ईवीएम में गड़बड़ी पर मचा घमासान, विपक्ष ने भाजपा पर साधा निशाना

लखनऊ। यूपी की कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में ईवीएम की गड़बड़ी को लेकर घमासान मच गया है। विपक्ष ने भाजपा पर ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। सपा समर्थित रालोद उम्मीदवार तबस्सुम ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है। वहीं दूसरी ओर भाजपा उम्मीदवार मृगांका सिंह ने मतदान के दौरान ईवीएम के खराब होने को गंभीर मामला बताया है। विपक्ष की शिकायत पर चुनाव आयोग ने जांच शुरू कर दी है। इन सबके बीच मतदान जारी है। मतदान का समय एक घंटे के लिए बढ़ाया जा सकता है। खबर लिखे जाने तक 22 फीसदी मतदान की सूचना है।

कैराना-नूरपुर उपचुनाव

लोकसभा की कैराना सीट भाजपा और विपक्ष दोनों के लिए अहम है। यहां विपक्षी दल भाजपा के खिलाफ एकजुट हंै। यह दोनों पक्षों के लिए किसी परीक्षा से कम नहीं है। ऐसे में पार्टियां हर एक पहलू पर बारीकी से नजर रख रही हैं। आज मतदान के दौरान कई बूथों से ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिलीं तो विपक्षी खेमे के नेता सक्रिय हो गए। रालोद उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने आरोप लगाया है कि मुस्लिम और दलित बहुल इलाकों में खराब मशीनों को बदला नहीं जा रहा है। उन्होंने शामली, कैराना और नूरपुर में करीब 175 पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम और वीवीपैट में गड़बड़ी की शिकायत की है। चुनाव आयोग ने आरोपों की जांच शुरू कर दी है। शिकायतें मिलने के बाद कैराना में 312 जगह ईवीएम मशीनें बदली जा चुकी हैं। दूसरी ओर भाजपा उम्मीदवार मृगांका सिंह ने कहा कि हां, ईवीएम मशीनें खराब हो रही हैं। ऐसा ब्रेकडाउन गंभीर मामला है, चुनाव आयोग से शिकायत की गई है। उधर, सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि नूरपुर में 140 ईवीएम मशीनों के खराब होने की खबर आ रही है क्योंकि इनके साथ छेड़छाड़ की गई है। इसी तरह की खबरें कैराना से भी आ रही हैं। भाजपा फूलपुर और गोरखपुर की हार का बदला लेना चाहती है इसलिए वह किसी भी कीमत में हमें हराना चाहती है। वहीं प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा है कि हार को करीब देखकर सपा ईवीएम की खराबी का बहाना बना रही है जबकि भाजपा ने खुद ईवीएम की खराबी की शिकायत आयोग से की है।

तुरंत सुनी जाएं शिकायतें: अखिलेश यादव

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, शामली, कैराना, गंगोह, नकुड, थानाभवन और नूरपुर के लगभग 175 पोलिंग बूथों से ईवीएम और वीवीपैट मशीन के खराब होने की शिकायतें तुरंत सुनी जाएं। उन्होंने आगे लिखा, उप चुनाव में जगह-जगह से ईवीएम मशीन के खराब होने की खबरें आ रही हैं, फिर भी अपने मताधिकार के लिए जरूर जाएं और अपना कर्तव्य निभाएं।

यहां भी हो रहा है मतदान

आज चार लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। जिन चार लोकसभा सीटों पर आज उपचुनाव हो रहा है, उनमें कैराना समेत महाराष्ट्र का भंडारा-गोंदिया, पालघर और नागालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट है। महाराष्ट्र की दोनों सीटों पर भाजपा और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ रही है। 10 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं,उनमें नूरपुर समेत पश्चिम बंगाल का महेशताला, झारखंड का गोमिया और सिल्ली, बिहार का जोकिहाट, पंजाब का शाहकोट, उत्तराखंड का थराली, केरल का चेंगन्नुर और मेघालय की अम्पाति सीट हैं।

Back to top button