केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजनीति से संन्यास लेने के दावों को किया खारिज..  

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजनीति छोड़ने की खबरों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि मेरा राजनीति से संन्यास का कोई इरादा नहीं है। मीडिया को इस मामले पर अपनी रिपोर्टिंग में जिम्मेदार पत्रकारिता को बनाए रखना चाहिए।

 केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को राजनीति से संन्यास लेने के दावों को खारिज कर दिया। उन्होंने महाराष्ट्र के रत्नागिरी में मीडिया से बात करते हुए कहा, “मेरा राजनीति से संन्यास लेने का कोई इरादा नहीं है। मीडिया को इस मामले पर अपनी रिपोर्टिंग में जिम्मेदार पत्रकारिता को बनाए रखना चाहिए।”

मुंबई-गोवा हाईवे के निर्माण कार्य का हवाई निरीक्षण

इससे पहले, गुरुवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुंबई-गोवा हाईवे के निर्माण कार्य का हवाई निरीक्षण भी किया था। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि इस अवसर पर महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत भी मौजूद थे।

दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा हाईवे का काम

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 66 का बहुप्रतीक्षित निर्माण कार्य दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा और सड़क जनवरी 2024 में यातायात के लिए खुल जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि मुंबई-गोवा हाईवे को 10 पैकेज में बांटा गया है। इनमें से सिंधुदुर्ग जिले में दो पैकेज (पी-9, पी-10) लगभग 99 प्रतिशत पूरे हो चुके हैं। रत्नागिरी जिले में कुल पांच पैकेज हैं और इनमें से दो पैकेजों (पी-4, पी-8) का क्रमशः 92 प्रतिशत और 98 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। शेष कार्य प्रगति पर है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दो पैकेजों (पी-6, पी-7) के विलंबित कार्यों को नया ठेकेदार नियुक्त कर फिर से शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा, “रायगढ़ जिले के तीन पैकेजों में से दो पैकेज (पी-2, पी-3) क्रमशः 93 प्रतिशत और 82 प्रतिशत तक पूरे हो चुके हैं। पैकेज (पी-1) पर आधे से ज्यादा काम हो चुका है। शेष काम जल्द ही पूरा हो जाएगा।”

भूमि अधिग्रहण के चलते काम में हुई देरी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने आगे कहा कि पनवेल-इंदापुर चरण के लिए भूमि अधिग्रहण और पर्यावरण मंजूरी से मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग पर काम में देरी हुई है। उन्होंने कहा कि अब इन सभी बाधाओं को दूर कर दिया गया है और करनाला अभयारण्य क्षेत्र में फ्लाईओवर को हटाकर पर्यावरण के मुद्दे पर ध्यान दिया जा रहा है।

पर्यटन विकास को मिलेगा बढ़ावा

मंत्री ने बताया कि गोवा में मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग कोंकण के प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाला राजमार्ग है। इससे पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों को जोड़ने वाली सड़क होने से औद्योगिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

15 हजार करोड़ रुपये की तीन नई परियोजनाओं की घोषणा

गडकरी ने 15 हजार करोड़ रुपये की तीन नई परियोजनाओं की भी घोषणा की। इनमें 1,200 करोड़ रुपये की कलंबोली जंक्शन परियोजना, 1,200 करोड़ रुपये की पगोडे जंक्शन चौक से ग्रीनफील्ड राजमार्ग परियोजना और 13,000 करोड़ रुपये की मोरबे-करंजदे राजमार्ग शामिल है, जो दिल्ली को जेएनपीए से जोड़ता है। इन परियोजनाओं पर काम जल्द शुरू होगा।

तीन परियोजनाओं की रखी आधारशिला

गुरुवार सुबह गडकरी ने रायगढ़ जिले के पलास्पे गांव में 414.68 करोड़ रुपये और 63,900 किलोमीटर लंबी तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं से जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी और दिघी के दो बंदरगाहों पर आर्थिक गतिशीलता को बढ़ावा मिलेगा, जबकि पनवेल से कासू राजमार्ग के कंक्रीटीकरण से यात्रा में तेजी आएगी और ईंधन की बचत होगी।

Back to top button