कुछ इस तरह से इन बड़ी बीमारियों को दूर भागने में मदद करेगी दस मिनट की धूप

बढ़ते फ्लैट कल्चर ने धूप से लोगों का नाता कम कर दिया है वहीं कुछ ब्यूटी कांशियस लोग धूप में केवल इसलिए नहीं जाते कि उनका रंग काला हो जाएगा। इन्हीं दिक्कतों के कारण तमाम बीमारियां शरीर को घेर रही हैं। आपके शरीर के लिए धूप कितना जरूरी है ये जानने के लिए इस खबर को जरूर पढ़ें। क्योंकि धूप न मिलने के कारण ही कई बीमारियां पैदा होती हैं।कुछ इस तरह से इन बड़ी बीमारियों को दूर भागने में मदद करेगी दस मिनट की धूप

धूप विटामिन डी का नेचुरल सोर्स है। विटामिन डी एक स्वस्थ शरीर का जरूरी पार्ट है। जब आपकी त्वचा धूप के संपर्क में आती है तो कोलेस्ट्रॉल से विटामिन डी बनता है। इन सारी प्रक्रिया के लिए धूप जरूरी होती है। कॉड लीवर ऑयल, सॉलमन फिश, एग योक जैसी चीजों से भी विटामिन डी मिलता है लेकिन नेचुरल विटामिन डी आपको 10 से 15 मिनट की धूप से ही मिल सकता है। खास कर सुबह की धूप से। तो आइए जानते हैं कि धूप सेंक कर आप किन बीमारियों से निजात पा सकते हैं।

ब्लड प्रेशर : जब आप सनलाइट के संपर्क में आते हैं तो आपकी स्किन से नाट्रिक ऑक्साइड निकलता है जो ब्लड प्रेशर को लो करने का काम करता है। अगर आपको हाई बीपी है तो रोज कम से कम 15 मिनट धूप में जरूर रहें।

नींद की खलल : नींद में खलल कई बीमारियों का कारण बनती है, लेकिन अगर आप रोज धूप लेना शुरू कर दें तो नींद से जुड़ी सारी दिक्कतें दूर हो जाएंगी। धूप से सिरकेडियन रिथम (circadian rhythm) सही रहता है। ये हर इंसान के 24 घंटे साइकिल के दौरान होने वाले फिजिकल, मेंटल बिहेवियर चेंजेस को सही रखने के लिए जरूरी होता है। ब्राइट लाइट आपके दिन की शुरुआत एनर्जी के साथ करती है।

मानिसक स्वास्थ्य : सनलाइट आपको एनर्जेटिक और एक्टिव बनाता है। जब सनलाइट आपकी आंखों के रेटिना के जरिये अंदर जाती हैं तो सेरोटोनिन ( serotonin) का निर्माण होता है और ये हार्मोन आपके मानिसक स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। अगर सेरोटोनिन का लेवल लो हो तो इंसान के डिप्रेशन में जाने की प्रबल संभावना हो जाती है। सनलाइट आपके मूड स्विंग्स को सही करता है, खुशनुमा बनाता है।

ब्रेस्ट कैंसर और स्किन एलर्जी :  सनलाइन कई प्रकार के कैंसर से दूर रखने में सहायक होता है। ऐसा नेचुरल विटामिन डी के शरीर में निर्माण के कारण होता है। यही नहीं स्किन एलर्जी के लिए भी धूप जरूरी होती है। इससे स्किन की नई लेयर्स बनने की प्रक्रिया तेज होती है। ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कम की जा सकती है। विटामिन डी कैंसर सेल्स के निर्माण में बाधा पहुंचाता है।

नोट : एक बात जरूर याद रखें। बहुत ज्यादा धूप में रहना खतरनाक हो सकता है। इसलिए धूप में रोज रहें लेकिन दस से पंद्रह मिनट की धूप ही आपके लिए जरूरी होगी। क्योंकि बहुत ज्यादा धूप कई प्रकार कि स्किन डिज़ीज और कैंसर की वजह बन सकता है। अगर आपको पूरे दिन धूप में रहना है तो याद रखें सनस्क्रिन लगाना न भूलें क्योंकि यही आपको अल्ट्रा वॉयलेट रेज के दुष्प्रभाव से बचा सकता है।

Back to top button