कुछ इस तरह बनाएं चौकलेट शोर्टब्रेड कुकीज

सामग्री :कुछ इस तरह बनाएं चौकलेट शोर्टब्रेड कुकीज

मैदा – 2 कप 
मक्खन – 3/4 कप 
चीनी – आधा कप
नमक – एक चौथाई चम्मच
चौकलेट – एक चौथाई कप

विधि :

एक बर्तन में मक्खन को पिघलाकर उसमे चीनी डालकर अच्छे से फैट लीजिये. 
अब इस मिश्रण में मैदा और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाकर आधा घंटे के लिये ढककर रख दीजिये.
थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेंकर हाथ से थोड़ा दबा कर गोल करके चपटाकर और  चिकनी की गई ट्रे या थाली में रखिये, सारे मिश्रण से गोले बनाकर आधा इंच की दूरी छोड़ते हुये ट्रे में लगा दीजिये. अब इन सारी कुकीज पर फोर्क से दबा कर डिजायन बनाइये.

ओवन को पहले से 200 सेग्रे. ताप पर गरम कर लीजिये और  कुकीज की ट्रे ओवन में रखिये और ओवन को 180 सेग्रे. तापमान पर सैट करके 10 मिनिट के लिये कुकीज को बेक होने के लिए लगा दीजिये. 10 मिनिट बाद कुकीज चैक कीजिये और फिर से ओवन को इसी तापमान पर 5 मिनिट के लिये सैट करके कुकीज को बेक कीजिये. कुकीज अच्छी तरह बेक होजाने पर निकल लीजिये .

ओवन से निकाल कर ठंडा होने के लिये रख दीजिये.

किसी बड़े बर्तन में आधा बर्तन पानी भरकर, गरम करने रखिये. चौकलेट के लिये कोई ऐसा बर्तन लीजिये जो इस पानी भरे बर्तन के अन्दर रखा जा सके, इस बर्तन में चौकलेट डालिये और बर्तन को गरम पानी में रख दीजिये, थोड़ी देर 10-15 मिनिट में चौकलेट पिघलने लगती है, सारी चौकलेट पिघलने तक इसे गरम होने दीजिये.

पिघली चौकलेट को कुकीज में आधा डुबाइये, सारी कुकीज को एक एक करके इसी तरह चौकलेट में डिप करके दूसरी प्लेट में रख लीजिये.

चौकलेट की परत ठंडा पर कुकीज खाने के लिये तैयार है. चौकलेट कुकीज को एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और जब आपका मन करे, कन्टेनर से चौकलेट डिप कुकीज निकालिये और खाइये.

 

Back to top button