कानपुर में फिर बेपटरी हुई रेल, 62 यात्री घायल, मुआवजे का ऐलान

India Train Derails

कानपुर। पिछले एक महीने में कानपुर देहात में दूसरा हादसा सामने आया है। 20 नवंबर को कानपुर देहात के पुखराया रेलवे स्टेशन के पास इंदौर पटना एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गये थे। इस दुर्घटना में 150 यात्रियों की मौत हो गयी थी और करीब 200 यात्री घायल हो गये थे। आज सुबह 5.30 बजे रुरा रेलवे स्टेशन के बाद सियालदह अजमेर एक्सप्रेस ट्रेन के 15 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में 62 लोगों के घायल होने की खबर है।

इस बीच इस दुर्घटना की जांच का जिम्मा रेल सुरक्षा आयुक्त (कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी) उत्तर परिमंडल शैलेश कुमार पाठक को सौंपा गया है जो जांच का काम 30 और 31 दिसंबर को कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर करेंगे। पुलिस महानिरीक्षक ने पहले बताया था कि दो गंभीर घायलों की मौत हो गयी लेकिन उत्तर मध्य रेलवे के जीएम अरूण सक्सेना ने कहा कि उनकी मेडिकल टीम घटनास्थल पर है और उनके पास अभी तक किसी की भी मौत की कोई खबर नहीं है.

उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि आज सुबह करीब 5.30 बजे सियालदह अजमेर एक्सप्रेस ट्रेन के स्लीपर कोच के 14 डिब्बे और जनरल क्लास के दो डिब्बे पटरी से उतर गये। इनमें से दो डिब्बे एक नहर में भी गिर गये हैं लेकिन चूंकि नहर में पानी बहुत कम था इसलिये कोई भी बड़ा हादसा नहीं हुआ। स्लीपर क्लास का एक डिब्बा नहर में गिर गया था जबकि एक डिब्बा पटरी से नीचे लटक रहा था। उन्होंने बताया कि हादसे के कारणों का पता अभी तक नहीं चल सका है। इंजन के बाद के छठे डिब्बे से 20वें डिब्बे तक के कोच पटरी से उतरे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कानपुर के पास हुई रेल दुर्घटना पर दुख जाहिर करते हुए गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50 हजार रूपए तथा मामूली रूप से जख्मी लोगों को 25 हजार रुपए बतौर सहायता देने की घोषणा की।

Back to top button