कांग्रेस पार्टी के राज्यपाल ने किया गोवा में सरकार बनाने का दावा

नई दिल्ली।  मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के अंतिम संस्कार से पहले ही गोवा में सियासी घमासान शुरू हो गया है. मनोहर पर्रिकर का देहांत होने के तुरंत बाद ही कांग्रेस पार्टी ने राज्यपाल को पत्र लिखकर गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश किया है साथ ही ये भी कहा है कि कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है, ऐसे में उन्हें सरकार बनाने के लिए बुलाया जाए. भारतीय जनता पार्टी में जहां नए मुख्यमंत्री को लेकर मंथन चल रहा है, तो दूसरी तरफ कांग्रेस सरकार बनाने का दावा लेकर राजभवन पहुंच गई है.
ये भी पढ़ें : प्रियंका गांधी के पूजा-पाठ को लेकर गिरिराज ने साधा निशाना 
आपको बता दें कि इस बीच गोवा बीजेपी के अध्यक्ष ने ऐलान किया है कि दो बजे के बाद सीएम के नाम पर फैसला हो जाएगा, जिसके बाद 3 बजे शपथ भी ग्रहण हो जाएगी.
जानकारी के अनुसार दूसरी तरफ कांग्रेस के सभी 14 विधायक राज्यपाल से मुलाकात करने राजभवन पहुंच गए हैं. नेता विपक्ष और कांग्रेस विधायक चंद्रकांत कावलेकर ने बताया कि हमारे सभी 14 विधायक राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं.
सूत्रों के अनुसार रविवार शाम गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का देहांत होने के बाद से ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी गोवा में डटे चुके हैं, लगातार विधायकों से बैठकें भी कर रहे हैं. एमजीपी के तीन विधायकों से गडकरी की मीटिंग भी हुई है. बताया जा रहा है कि एमजीपी हाईकमान में चर्चा के बाद दोपहर करीब 3 बजे पूरी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. सूत्रों के मुताबकि, बीजेपी की तरफ से गोवा विधानसभा के स्पीकर प्रमोद सावंत राज्य के नए मुख्यमंत्री हो सकते हैं।
ये भी पढ़ें : बीजेपी दफ्तर में लाया गया मनोहर पर्रिकर का पार्थिव शरीर : गोवा
पहले लिखा पत्र
गोवा कांग्रेस ने इस पत्र में कहा है कि मनोहर पर्रिकर के देहांत से हम दुखी हैं। 
रविवार शाम मनोहर पर्रिकर का निधन होने के बाद ही देर रात गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने राज्यपाल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है. पत्र में लिखा गया है कि गठबंधन दलों ने बीजेपी सरकार बनाने के लिए मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व की शर्त रखी थी. यानी राज्य के छोटे दल मनोहर पर्रिकर को मुख्यमंत्री बनाने की शर्त पर ही बीजेपी के साथ आए थे.
आपको बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन बीजेपी ने छोटे दलों व निर्दलीयों विधायकों की मदद से सरकार बनाई थी. हालांकि, इन छोटे दलों व निर्दलीयों ने विधायकों तभी बीजेपी को समर्थन दिया था, जब मनोहर पर्रिकर को सीएम बनाने की उनकी शर्त मान ली गई।
अब कांग्रेस ने गठबंधन शर्त का हवाला देते हुए राज्यपाल को बताया है कि बीजेपी के पास मौजूदा स्थिति में कोई घटक दल नहीं है साथ ही पार्टी ने अपने पत्र में सीटों का आंकड़ा भी दे दिया है. फिलहाल कांग्रेस के पास 14, बीजेपी के पास 11, गोवा फॉर्वर्ड के पास 3, एमजीपी के पास 3, निर्दलीय 3,  एनसीपी 1 और एक स्पीकर हैं. ये आंकड़ा देते हुए कांग्रेस ने राज्यपाल से मांग की है कि कांग्रेस को सरकार बनाने का न्योता दिया जाए।
ये भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा का प्रियंका गांधी पर आपत्तिजनक बयान 
गोवा का नंबर गेम
गोवा विधानसभा में कुल 40 सीटें हैं. इनमें से तीन सीटें पहले ही खाली पड़ी हुई थीं, जहां 23 अप्रैल को उपचुनाव होने हैं. अब मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद एक और सीट खाली हो गई है. यानी अब सदस्यों की कुल संख्या स्पीकर समेत 36 बची है. ऐसे में फिलहाल बहुमत के लिए 19 सीटों की आवश्यकता है.
मौजूदा गणित के लिहाज के बीजेपी सरकार के पास कुल 21 विधायक हैं. इनमें 12 बीजेपी, 3 एमजीपी, 3 जीएफपी और 3 निर्दलीय हैं. वहीं कांग्रेसी खेमे में उसके अपने 14 और एक एनसीपी विधायक है. यानी कांग्रेस के पास 15 सदस्य हैं. हालांकि, ये समीकरण उस स्थिति में जब बीजेपी के सभी सहयोगी उसके साथ बने रहें. बता दें कि मनोहर पर्रिकर के न होने पर अब क्षेत्रीय दल बीजेपी को समर्थन पर पुनर्विचार कर सकते हैं.
जानकारी के अनुसार कांग्रेस दावा कर रही है कि बीजेपी को जिन दलों ने समर्थन दिया था वो मनोहर पर्रिकर के मुख्यमंत्री होने की शर्त पर था लेकिन अब उनका दुर्भाग्यपूर्ण देहांत हो गया ऐसे में कांग्रेस को सरकार बनाने का अवसर दिया जाए। 

Back to top button